Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पाउंटा साहब को हिमाचल प्रदेश का धर्म प्रचार केंद्र बनाया जाएगा: लोगोवाल

पाउंटा साहब को हिमाचल प्रदेश का धर्म प्रचार केंद्र बनाया जाएगा: लोगोवाल

पाउंटा साहब /अमृतसर,10 जनवरी (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने गुरुद्वारा श्री पाउंटा साहब को हिमाचल प्रदेश के लिए धर्म प्रचार का केन्द्र बनाने का फैसला किया है।

एसजीपीसी अध्यक्ष भाई लोंगोवाल ने शुक्रवार को कहा कि गुरु गोबिन्द सिंह से सम्बन्धित ऐतिहासिक स्थल गुरूद्वारा श्री पाउंटा साहिब की प्रबंधक समिति ने हिमाचल प्रदेश में धर्म प्रचार की लहर को सक्रिय करने का फैसला किया है। इसके अतिरिक्त गुरुद्वारा की सरायों को भी आनलाइन किया जाएगा ताकि श्रद्धालु पाउंटा साहिब जाने के लिए अपनी रिहायश आनलाइन आरक्षित करवा सकें।

भाई लोंगोवाल के नेतृत्व में श्री पाउंटा साहब में हुई सभा में बाबा बन्दा सिंह बहादुर से संबंधित किला लोहगढ़ साहब हरियाणा की चार दीवारी करने और रास्ता बनाने को भी मंजूरी दी गई है। उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश क्षेत्र में किला लोहगढ़ साहब की कुछ ज़मीन श्री पाउंटा साहब की होने के कारण प्रबंधक समिति ने यह फ़ैसला लिया है। उन्होने बताया कि गुरुद्वारा श्री पाउंटा साहब को सिख घर्म के प्रचार केंद्र के तौर पर उभारते हुए हिमाचल प्रदेश में एसजीपीसी की ओर से धर्म प्रचार अभियान शुरू किया जाएगा।

भाई लोंगोवाल ने बताया कि गुरुद्वारा श्री पाउंटा साहब में धर्म प्रचार का हेड क्वार्टर स्थापित करके यहाँ धर्म प्रचार समिति की तरफ से प्रचारक, ढाडी और काव्य पाठ जत्थे भेजे जाएंगे, जो आगे गाँव स्तर पर धर्म प्रचार के लिए कार्यशील होंगे। इस प्रचार केंद्र को तख़्त श्री केसगढ़ साहब के साथ जोड़ा जायेगा।

इस अवसर पर भाई लोंगोवाल ने श्री गुरु गोबिन्द सिंह एनआरआई निवास भवन का भी उद्घाटन किया।

सं.ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image