Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


तेरह जनवरी को अनेक स्थानों पर बारिश,कहीं कहीं ओलावृष्टि तथा भारी बारिश के आसार

चंडीगढ़ ,11 जनवरी (वार्ता) पश्चिमोत्तर क्षेत्र में आज सुबह बादलों ने डेरा डाल लिया तथा 13 जनवरी को अनेक स्थानों पर बारिश होने की संभावना है तथा कहीं कहीं ओलावृष्टि तथा भारी बारिश की चेतावनी जारी की है ।
मौसम केन्द्र के अनुसार अगले दो दिन मौसम खुुश्क रहेगा ,उसके बाद क्षेत्र में बारिश की गतिविधि शुरू होने की संभावना है । तेरह जनवरी को अनेक स्थानों पर बारिश होने और कहीं कहीं गरजन ,ओलावृष्टि और भारी वर्षा के आसार हैं । आज सुबह से ही बादलों ने डेरा डाल लिया जिससे मौसम ठंडा हो गया ।
चंडीगढ़ का न्यूनतम पारा चार डिग्री , अमृतसर ,पटियाला ,अंबाला ,रोहतक ,और दिल्ली का पारा क्रमश: पांच डिग्री , लुधियाना छह ,पठानकोट चार,बठिंडा ,करनाल तथा हलवारा क्रमश: तीन ,फरीदकोट ,नारनौल और हिसार चार डिग्री , गुरदारपुर तीन , आदमपुर सबसे कम दो डिग्री ,सिरसा तथा भिवानी छह डिग्री रहा ।
श्रीनगर का पारा शून्य से कम पांच डिग्री ,जम्मू का पारा तीन डिग्री रहा । हिमाचल प्रदेश में अगले 48 घंटों फिर से हिमपात होने की संभावना को देखते हुये मौसम विभाग ने ग्यारह जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है । हाल के हिमपात के कारण अब तक सामान्य जनजीवन पटरी से उतरा हुआ है और फिर से हिमपात की चेतावनी ने लोगों को निराश कर दिया । राज्य में बिजली ,पानी से लेकर सड़क यातायात तक बुरी तरह प्रभावित हुआ है । सड़कों पर जमी बर्फ के कारण फिसलन बढ़ने से लोगों को पैदल संभलकर कार्यालय तक जाना पड़ रहा है ।
शिमला, कुल्लू, चंबा, मंडी के कई इलाकों के अलावा लाहौल और किन्नौर जिले चौथे दिन भी देश-दुनिया से कटे हुए हैं। पाइपों में पानी जमने से पेयजल संकट गहरा गया है। राज्य के ज्यादातर स्थानों पर पारा शून्य से कई डिग्री नीचे चल रहा है ।
लोक निर्माण विभाग के मंडी, शिमला और कांगड़ा तीनों सर्कल की 835 सड़कें बंद हैं तथा परिवहन निगम के करीब 300 रूट प्रभावित हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लाहौल, किन्नौर, शिमला और चंबा के बर्फीले इलाकों में कल सेे हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि हिमाचल के 11 जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों के लिए बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। इस दौरान दोबारा बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। यह सिलसिला 13 जनवरी तक जारी रहेगा। इस दौरान कई इलाकों में ओलावृष्टि और गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
शर्मा
वार्ता
image