Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कीरतपुर-नेरचैक राष्ट्रीय राजमार्ग के शेष खंड की फोरलेनिंग को केंद्र की मंजूरी

शिमला, 11 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने कीरतपुर से नेरचैक राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) की फोर लेनिंग के शेष कार्य के लिए 1455.73 करोड़ रूपये जारी करने को मंजूरी प्रदान कर दी है।
श्री ठाकुर ने कहा कि इस राष्ट्रीय राजमार्ग की फोरलेनिंग का कार्य शीघ्र ही पूरा किया जाएगा जिससे राज्य के लोगों को सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि हाइब्रिड एन्युटी मोड (एचएएम) पर सुंदरनगर बाईपास को छोड़कर एनएच-21 ग्रीन फील्ड एलाईनमेंट के कीरतपुर से नेरचैक की चार लेन के शेष कार्य के लिए 1455.73 करोड़ रुपये के टेंडर को स्वीकृति दी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने एचएएम पर शुक्रवार को इस सड़क के शेष कार्य के लिए टेंडर दिया है और जो कम्पनी इस राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करेगी, वह 15 सालों तक इसकी देखरेख भी करेगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस राजमार्ग का 29 किलोमीटर का कार्य पहले ही पूरा किया जा चुका है और शेष कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने एनएच 21 के विकास रखरखाव और प्रबंधन का जिम्मा एनएचएआई को सौंपा था। प्राधिकरण ने कीरतपुर से नेरचैक के फोर लेन के लिए बनावट, निर्माण, संचालन और हस्तांतरण के आधार पर कार्य करने का जिम्मा उठाया है। इसके लिए एक निजी संस्था के चयन के लिए बोली प्रक्रिया कराने का फैसला लिया है, जिसके माध्यम से इस परियोजना का कार्य दिया जाएगा।
सं.रमेश1707वार्ता
image