Friday, Apr 19 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


युवा खेलों से दोस्ती और नशे से करें दुश्मनी: रणजीत सिंह

सिरसा, 11 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि जिस प्रकार दुनिया के कई बड़े खिलाड़ियों ने खेल जगत में अपना मुकाम हासिल किया है उसी प्रकार से अन्य युवा भी मेहनत कर अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।
श्री सिंह ने आज बणी गांव में उम्मीद क्लब द्वारा आयोजित चार दिवसीय ग्रामीण खेलों के उद्घाटन समारोह के अवसर पर अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि खेल व्यक्ति का सर्वांगीण विकास करते हैं और नशा व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है, इसलिए युवा नशे से दोस्ती नहीं बल्कि दुश्मनी रखें तथा खेलों से जुड़ कर अपना मुकाम बनाएं। उन्होंने अपने विवेकाधीन कोष से क्लब को दो लाख रुपये की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर इस प्रकार के खेल आयोजनों से ग्रामीण क्षेत्र में छुपी हुई प्रतिभाओं को उभरने का मौका मिलता है। प्रदेश सरकार की नीतियां युवाओं को खेलों में आगे बढ़ाने में सहयोग कर रही हैं और इस दिशा में और अधिक प्रयास किए जाएंगे।
मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार गांवों में व्यायामशालाएं और स्टेडियम बना कर युवाओं में नशे जैसी लत को छोड़ कर उन्हें खेलों से जोड़ने का काम कर रही है। साथ ही प्रदेश सरकार राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का पूरा मान सम्मान कर रही है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ आत्मा का निवास होता है। यदि आप शारीरिक रुप से तंदरुस्थ हैं तो कठिन से कठिन मंजिल प्राप्त की जा सकती है। खेल हमारे सर्वांगीण विकास के लिए बेहतरीन दवा हैं। ये आत्मविश्वास का स्तर बढ़ाते हैं। उन्होंने खिलाड़ियों से अपील की कि वे अपने काम, मेहनत, एकाग्रता और खेल से अन्य बच्चों को भी प्रेरित करें। जैसे खेलों में टीम भावना के साथ व्यक्ति जीत की ओर आगे बढ़ता है उसी प्रकार यही भावना हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित करती है।
उन्होंने बणी गांव की बेटी राखी द्वारा 100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर दौड़ प्रतियोगिताओं में राज्य भर में अव्वल स्थान प्राप्त करने पर 11 हजार रुपये की नकद राशि से सम्मानित किया। उन्होंने राखी के अभिभावकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि बेटियों को खेलों में बढ़ावा देने के लिए अभिभावकों का सहयोग भी बहुत जरूरी है। इस मौके पर उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर जशनदीप और सुनील को सम्मानित किया। उन्होंने बणी गांव के स्टेडियम की चार दीवारी, बिजली और पानी व्यवस्था, खेल उपकरण तथा अन्य सुविधाएं मुहैया कराने का भी आश्वासन दिया।
इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं तथा समाधान का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने उन्हें स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। आज से शुरू हुई इन ग्रामीण प्रतियोगिताओं में हरियाणा और राजस्थान के बणी, बिज्जुवाली, बहादुरगढ़, गोलुवाला, केहरवाला, कालुआणा, बालावास, परलीका, बरवाला, भोमपुरा, पन्नीवाली, जींद, काशी का बास, मंगाली, मौरजंड खारी आदि गांवों की कबड्डी की टीमें भाग ले रही हैं। इन प्रतियाेगिताओं में 100, 200, 400, 800 और 1600 मीटर की (लड़के और लड़कियां) की दौड़, 52 और 62 किग्रा. भार वर्ग में राष्ट्रीय कबड्डी, 70 किग्रा भार वर्ग में सर्कल कबड्डी, 50 और 60 आयु वर्ग में 100 मीटर की वृद्ध दौड़, 70 किग्रा. भार वर्ग में डैड लिफ्ट और वेट लिफ्टिंग स्पर्धाएं आयोजित की जा रही हैं।
सं.रमेश1725वार्ता
image