Friday, Mar 29 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिमला में जानलेवा ठंड से तीन लोगों की मौत

शिमला, 11 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में जानलेवा बने मौसम में अब तक तीन लोगों की मौत हो गयी तथा बर्फ में फिसलकर दर्जनों लोग घायल हो गये ।
बफीर्ली हवाओं की चुभन आम लोग बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं । संजौली में तिब्बती कालोनी में रहने वाला एक व्यक्ति बर्फ पर फिसलने से घायल हो गया था जिसने बाद में उसने दम तोड़ दिया। इससे पहले गुरुवार को टूटीकंडी के पास एक नेपाली अधेड़ व्यक्ति की गिरने से मौत हो गई थी। शीशा बनीं सड़कों पर फिसलने से अब तक दर्जनों लोग घायल हो गये हैं।
ठियोग के नन्नी में ठंड से एक युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान अजय ठाकुर के रूप में हुई है, जिसका शव शनिवार सुबह मिला है। वह ठियोग का रहने वाला था। कमला नेहरू अस्पताल जाने वाली सड़क पर तो चलना मुश्किल हो गया है। इस सड़क पर शाम ढलते ही कोहरा जमना शुरू हो जाता है। आलम यह है कि बर्फबारी के बाद से यहां से आवाजाही मुश्किल है। सड़क पर मिट्टी तो बिछाई लेकिन कुछ जगहों पर बर्फबारी जमा होने के कारण गर्भवती महिला मरीजों और अन्य तीमारदारों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।
हिमाचल में बर्फबारी के बाद दुश्वारियां कम नहीं हो रहीं । ऐसे में फिर से भारी बर्फबारी की चेतावनी ने जारी कर लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों के लिए भारी बारिश-बर्फबारी का येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शिमला, कुल्लू, चंबा, मंडी के कई इलाकों के अलावा लाहौल और किन्नौर जिलों का सड़क संपर्क देश के शेष भाग से टूटा हुआ है। परिवहन, बिजली और पानी सेवाएं ठप हैं। पाइपों में पानी जमने से पेयजल संकट गहराया है।
हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लाहौल, किन्नौर, शिमला और चंबा के बर्फीले इलाकों में आज सेे हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि हिमाचल के 11 जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों के लिए बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। यह सिलसिला 13 जनवरी तक जारी रहेगा। इस दौरान कई इलाकों में ओलावृष्टि और गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
वार्ता
सं शर्मा
वार्ता
image