Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जींद में बाल विवाह रुकवाया गया

जींद में बाल विवाह रुकवाया गया

जींद, 12 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के जींद जिले में बाल विवाह निषेध अधिकारी कार्यालय ने कल रात एक नाबालिग लड़की का विवाह रुकवाया।

जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी को सूचना मिली थी कि जिले के लोधर गांव में दो बहनों की शादी हो रही है जिनमें एक नाबालिग है। दोनों की बारात राखी गढ़ी गांव से आयेगी। सूचना पाकर सहायक बाल विवाह निषेध अधिकारी रवि लोहान टीम के साथ गांव में पहुंचे। परिजनों से दोनों लड़कियों के जन्म प्रमाणपत्र मांगे गये तो पहले वह टालमटोल करने लगे और फिर केवल बड़ी बेटी की आयु का प्रमाण पेश किया।

बाद में गांव के सरपंच व अन्य गणमान्य लोगों को बुलाया गया तो पता चला कि बड़ी बेटी की उम्र साढ़े अठारह वर्ष थी पर छोटी बेटी की उम्र 17 वर्ष ही थी। रिश्तेदारों ने कहा कि परिवार की आर्थिक हालत ठीक न होने के कारण बड़ी बेटी के साथ ही छोटी बेटी का विवाह किया जा रहा था। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि लड़कियों के माता-पिता अनपढ़ होने के कारण उन्हें कानून की कोई जानकारी नहीं है।

अधिकारियों ने परिजनों को समझाने बुझाने के बाद छोटी बेटी का विवाह स्थगित किया गया उनसे लिखित बयान लिये कि वह कानून का पालन करेंगे और बेटी के बालिग होने के बाद ही उसका विवाह करेंगे।

सं महेश विक्रम

वार्ता

image