Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में अब रोबोट करेंगे सीवरेज़ की सफ़ाई, प्रोजेक्ट की शुरूआत

मुक्तसर साहिब, 13 जनवरी(वार्ता) पंजाब सरकार के जलापूर्ति और सेनिटेशन विभाग ने राज्य में सीवरेज़ की सफ़ाई मानव-रहित करने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुये आज यहां आधुनिक तकनीकयुक्त रोबोट से सीवरेज़ साफ़ करने के योजना की शुरूआत की।
राज्य की जलापूर्ति एवं सेनिटेशन मंत्री रजिय़ा सुल्ताना ने बताया कि सीवरेज़ की सफ़ाई रोबोट से करने के योजना की शुरुआत को लेकर बताया पहले चरण में केरल की जेनरोबोटिक्स कम्पनी द्वारा आधुनिक तकनीक द्वारा तैयार की गई रोबोटिक मशीन ‘‘बैंडीकूटो’’ से मुक्तसर साहिब जिले में सीवरेज़ की सफ़ाई का काम करेगी जिससे सफ़ाई कर्मचारियों को सीवरेज़ में उतरने के खतरे और ज़हरीली गैसों से मानवीय स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान से बचाव होगा। इसके अलावा घंटों का काम बहुत कम समय में करना में सुनिश्चित किया जा सकेगा।
मंत्री ने बताया कि इस मशीन के साथ गंदगी की (मैला) ढुलाई की समस्या, ज़हरीली गैसों और सीवरेज़ के पानी और कीचड़ से मानवीय शरीर को होने वाले नुकसान, इन्फैक्शन और भयानक बीमारियों से छुटकारा मिलने के साथ-साथ गंदगी की (मैला) ढुलाई की समस्या से भी पक्के तौर पर निजात मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस अनूठे कार्य से अब सफ़ाई कर्मचारियों और सीवर सफ़ाई के कार्य में लगे कर्मचारियों के स्वाभिमान में भी विस्तार होगा।
श्रीमती सुल्ताना ने बताया कि करीब 90 लाख रुपए की लागत वाली रोबोटिक तकनीक से लैस दो मशीनों से मुक्तसर साहिब में सीवर सफ़ाई का कार्य शरू होने से मुक्तसर राज्य का पहला जिला तथा पंजाब, देश का सातवां राज्य बन जायेगा। उन्होंने बताया कि सीवरेज़ पाईपों में ज़हरीली गैस का पता लगाने के लिए सैंसर प्रणाली से लैस और कार्बन फाइबर बॉडी वाले कम भार वाले यह रोबोट वॉटरप्रूफ़ होंगे और पानी में गहराई तक जाकर काम कर सकेंगे। मानव की बाज़ूओं की तरह काम करने वाले रोबोट को सफ़ाई कर्मचारी की सुविधा के अनुसार डिज़ाइन किया गया है। इन रोबोट्स को आसानी से चलाया जा सकता है।
रमेश2100वार्ता
image