Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमखंड की चपेट में आकर एक बुजुर्ग की मौत

शिमला, 14 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में जनजातीय लाहुल स्पीति जिले में बर्फबारी के बीच हिमखंड गिरने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई ।
यह हादसा लाहुल के प्यासो गांव में हुआ है। जब बुजुर्ग गांव से दूर दोघरे में पशुओं को चारा देने गया था। तभी पहाड़ी से गिरते हिमखंड की चपेट में आने से उसकी मौत हो गयी । मृतक की पहचान 65 वर्षीय नवांग छोपेल के रूप में हुई है।
प्रदेश में भीषण सर्दी का प्रकोप जारी है। राजधानी शिमला व अन्य पर्वतीय इलाकों में मंगलवार को बारिश व बर्फबारी का सिलसिला थमा रहा। सर्द हवाओं के चलते कड़ाके की ठंड जारी है। बर्फबारी वाले इलाकों में लोगों को हाड़कंपाती ठंड से राहत नहीं मिली। बर्फ की सफेद चादर बिछी होने के साथ ही सर्द हवाएं चलने के कारण लोग घरों में कैद रहे।
बीते 24 घंटों के दौरान कोठी में सर्वाधिक 30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। इसके अलावा पूह में 29, कल्पा में 22, खदराला और केलांग में 15 और कुफरी में 12 सेंटीमीटर बर्फ दर्ज की गई। खेरी में सबसे ज्यादा 88 मिमी बारिश हुई है। अंब में 51, चंबा में 50, नगरोटा सूरियां में 49, देहरा गोपीपुर में 43, गुलेर में 42, गग्गल, पालमपुर, धर्मशाला, गोहर और कंडाघाट में 37, कसौली में 35, काहू में 33, नैना देवी में 32, बलद्वारा में 28, अर्की, बिजाई और सियोबा में 26, बरठीं, बैजनाथ, अघ्घर, घुमरूर और सुजानपुर टीहरा में 25, मैहरे और भराड़ी में 24 मिलीमीटर बारिश हुई है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी 20 जनवरी तक खराब मौसम तथा शीतलहर से निजात की संभावना नहीं है । राज्य के पांच जिलों लाहुल-स्पीति, किन्नौर, शिमला, कुल्लू और चंबा का पारा शून्य से नीचे चला गया है। शिमला से सटा पर्यटन स्थल कुफरी में कल्पा और मनाली से भी ज्यादा ठंड रही ।
शिमला का पारा भी शून्य से करीब पहुंच गया है। केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से कम पांच डिग्री जबकि कुफरी शून्य से कम दो डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं कुल्लू के विख्यात पर्यटन स्थल मनाली शून्य से कम 1.6 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में शून्य से कम 1.2 डिग्री और चंबा के डल्हौजी शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
शिमला का पारा 1.3 डिग्री रहा ,पालपमुर में 2 डिग्री, धर्मशाला में 2.2 डिग्री, भुंतर 3.3 डिग्री, चंबा में 6 डिग्री, सुंदरनगर में 6.3 डिग्री, कांगड़ा में 6.5 डिग्री, सोलन में 7 डिग्री, मंडी में 7.3 डिग्री, हमीरपुर में 8.6 डिग्री, बिलासपुर में 9 डिग्री व उना में 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ. मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ अभी सक्रिय है। इस कारण कई जगह बारिश व बर्फबारी होने का अनुमान है। मैदानी क्षेत्रों में 18 जनवरी तक बारिश जबकि पर्वतीय इलाकों में 20 जनवरी तक बर्फबारी की संभावना जताई है।
सं शर्मा
वार्ता
image