Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


माघी मेले पर श्रद्धालुओं ने लगाई पवित्र सरोवरों में डुबकी

मुक्तसर 14 जनवरी ( वार्ता ) पंजाब के मुक्तसर में चालीस मुक्तों की याद में 14 जनवरी को मनाये जाने वाले माघी मेले पर लाखों श्रद्धालुओं ने गुरूद्वारा टूटी गंढी साहिब में पवित्र सरोवर में स्नान किया तथा माथा टेका ।
हालांकि इस मौके पर विभिन्न सरोवरों में श्रद्धालुओं ने स्नान किया ।श्रद्धालुओं का यहां रात्रि करीब 12 बजे से ही आने शुरू हो गया था । मेला माघी गत 12 जनवरी को गुरूद्वारा शहीद गंज साहिब में आरंभ श्री अखंड पाठ साहिब का भोग आज सुबह 6 बजे डाला गया । श्रद्धालुओं ने रात 12 बजे से ही स्नान पवित्र सरोवर में शुरू कर दिया। श्री दरबार साहिब में नतमस्तक होने के लिए रात 12 बजे से लगी लंबी कतारें बाद दोपहर तक लगी रही।
श्रद्धालुओं के आने के मद्देनजर शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ने लंगर व रिहायश के लिए पुख्ता प्रबंध किए थे। गुरूद्वारा के अंदर शिरोमणि कमेटी के सेवादार संगत को कतारों में आने के लिए सेवाएं निभा रहे थे। भाई महा सिंह दीवान हाल में रागी, ढाडी व सिख प्रचारक संगतों को सिख ऐतिहास से जोड़ते रहे। मेला माघी को मुख्य रखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा श्री दरबार साहिब के 7 मुख्य गेटों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए।
श्री दरबार साहिब के अतिरिक्त आस-पास वाले क्षेत्र में विभिन्न गांवों व शहर की संगतों ने लंगर लगाए। इस दौरान संगत श्री दरबार साहिब के अतिरिक्त गुरूद्वारा शहीद गंज साहिब, गुरूद्वारा तंबू साहिब, गुरूद्वारा रकाब गंज साहिब, गुरूद्वारा टिब्बी साहिब व गुरूद्वारा दातनसर साहिब में बड़ी संख्या में नतमस्तक हुई।
सं शर्मा
वार्ता
image