Friday, Apr 19 2024 | Time 13:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हेरीटेज स्ट्रीट में लगी प्रतिमाओं को तोड़ने की कोशिश, आठ गिरफ्तार

हेरीटेज स्ट्रीट में लगी प्रतिमाओं को तोड़ने की कोशिश, आठ गिरफ्तार

अमृतसर,15 जनवरी (वार्ता) पंजाब में अमृतसर की हेेरीटेज स्ट्रीट में कुछ शरारती तत्वों द्वारा मंगलवार की रात को धर्म सिंह मार्किट के बाहर स्वर्ण मंदिर के रास्ते में स्थापित गिद्दा और भांगड़ा को दर्शाती पंजाबी संस्कृति की मूर्तियों का आधार तोड़ दिया।

पुलिस उपायुक्त जगमोहन सिंह ने बुधवार को बताया कि मंगलवार की रात लगभग दो बजे कुछ शरारती तत्व ने दावा किया कि ये प्रतिमा उनकी धार्मिक संस्कृति का हिस्सा नहीं है, घटनास्थल पर पहुँचकर हथौड़ों से आधार को ध्वस्त करना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर ड्यूटी पर उपस्थित पुलिस कर्मचारियों ने आठ युवकों को काबू किया। उनके खिलाफ पुलिस स्टेशन कोतवाली में भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

उल्लेखनीय है कि पंजाब में अकाली दल भाजपा गठबंधन की सरकार द्वारा अमृतसर में सौंदर्यकरण परियोजना के तहत हेरीटेज स्ट्रीट का निर्माण किया था। इस स्ट्रीट में पंजाब भांगड़ा और गिद्दा को प्रदर्शित करते युवक युवतियों की प्रतिमाएं स्थापित की गईं थी। यह प्रतिमाएं अत्यंत महंगे पत्थरों से निर्मित हैं। मंगलवार की रात कुछ शरारती युवकों ने इन प्रतिमाओं को तोड़ने की कोशिश में इनके आधार स्थल को नुकसान पहुंचाया है।

पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सं.ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image