Friday, Apr 19 2024 | Time 11:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिसार,नारनौल ,अमृतसर ,हलवारा ठिठुरे ,शीतलहर का प्रकोप जारी

चंडीगढ़ ,15 जनवरी (वार्ता) पश्चिमोत्तर क्षेत्र में हिसार ,नारनौल ,अमृतसर ,हलवारा का पारा आज दो डिग्री दर्ज किया गया और अगले चौबीस घंटों में कोल्ड डे तथा शीतलहर जारी रहने की संभावना है ।
मौसम केन्द्र ने अगले चौबीस घंटों में घना कोहरा,कहीं कहीं ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी दी है । अगले 48 घंटे खराब मौसम बना रहने की संभावना है। क्षेत्र के कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप रहा तथा कुछ स्थानों पर घना कोहरा रहा जिससे हवाई और सड़क सेवा पर असर पड़ा । अगले तीन दिन में भी घने कोहरे से राहत मिलने की संभावना नहीं है । शीतलहर के कारण कुछ स्थानों पर पारे में तेजी से गिरावट दर्ज की गई ।
हिसार ,नारनौल ,अमृतसर ,हलवारा का पारा क्रमश: दो डिग्री, सिरसा ,फरीदकोट ,गुरदासपुर तीन डिग्री , करनाल तथा भिवानी ,पटियाला तथा आदमपुर क्रमश: पांच डिग्री , लुधियाना ,रोहतक छह डिग्री ,पठानकोट सात डिग्री , बठिंडा सात डिग्री ,अंबाला सात और चंडीगढ़ का पारा नौ डिग्री रहा । सुबह से कोहरा तथा बादल छाये रहे तथा दोपहर में हल्की धूप निकली जिसने कोल्ड डे से राहत दिलाई ।
हाल में हुई बारिश तथा धुंध गेहूं की फसल के लिये वरदान साबित हो रही है लेकिन आलू सरसों तथा सब्जियाें को नुकसान पहुंचा । यहां तक कि कुछ इलाकों में गेहूं पर येलो रस्ट रोग दिखाई दिया जिससे किसानों की चिंता बढ़ गयी है । अगले दो दिन मौसम खराब रहने के आसार हैं ।अगले चौबीस घंटों में गरज के साथ ओलावृष्टि और बारिश होने तथा घने कोहरे की संभावना है ।
दिल्ली का पारा छह डिग्री , श्रीनगर शून्य से कम एक डिग्री , जम्मू छह डिग्री रहा । हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन तथा भूस्खलन और बर्फ में फंसकर चार लोगों की माैत हो गयी । भारी हिमपात के कारण जनजातीय इलाकों में आम जनजीवन ठप हो गया तथा अन्य इलाकों में भी सड़कों पर जमी बर्फ से यातायात बुरी तरह चरमरा गया है । लोग घरों में कैद होकर रह गये हैं तथा बिजली पानी का आपूर्ति प्रभावित होने से परेशानी बढ़ गयी है ।
भुंतर का पारा शून्य ,मनाली शून्य से कम तीन डिग्री , कल्पा शून्य से कम पांच डिग्री , सोलन चार ,उना चार , नाहन आठ , शिमला दो , मंडी तीन , धर्मशाला चार ,सुंदरनगर चार ,कांगडा सात डिग्री रहा ।
अगले तीन दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार हैं ।
शर्मा
वार्ता
image