Friday, Mar 29 2024 | Time 14:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मोड़ मंडी बमकांड: डेरा चैयरपर्सन विपसना ने प्रतिनिधि के जरिये भेजा जवाब

सिरसा, 15 जनवरी (वार्ता) हरियाणा में सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रबंधक मंडल की चैयरपर्सन विपसना इंसा ने मोड़ मंडी बम ब्लास्ट मामले में आज पड़ोसी राज्य पंजाब के बठिंडा में गठित विशेष जांच टीम (एसआईटी) के समक्ष पेश न होकर अपना जवाब एक प्रतिनिधि के जरिये भेजा।
दो दिन पहले पंजाब पुलिस के छह सदस्यीय दल ने डेरा पहुंचकर विपसना इंसा को जांच में शामिल करते हुए आज बठिंडा में पुलिस महानिरीक्षक के समक्ष पेश होने का नोटिस थमाया था।
फिलहाल विपसना इंसा पंचकुला हिंसा मामले में जमानत पर रिहा हैं।
31 जनवरी 2017 को पंजाब विधानसभा चुनाव से कुछ रोज पहले तलवंडी साबो हलके के मोड़ मंडी में कांग्रेस प्रत्याशी हरमंदर सिंह जस्सी की सभा में बम विस्फोट हुआ थ, जिसमें पांच बच्चों सहित सात लोगों की जान चली गई थी। हरमंदर सिंह डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह का करीबी रिश्तेदार है। बमकांड की जांच के लिए गठित एसआईटी ने बमकांड से डेरा सच्च सौदा के तीन अनुयाइयों डेरे में ऑटो वर्कशाप इंचार्ज गुरतेज सिंह, अमरीक सिंह और अवतार सिंह को आरोपी करार दिया। एसआईट के अनुसार विस्फोट में जिस कार का उपयोग किया गया वह कथित रूप से डेरे की वर्कशाप में मॉडिफाई की गई थी। अवतार सिंह इसी वर्कशॉप में इलेक्ट्रिशयन था, जिसने कथित रूप से कार में बैटरियां फिट की थी। ब्लॉस्ट में प्रयुक्त बैटरियां भी कथित रूप से सिरसा से ही खरीदी गई थी। फिलहाल उपरोक्त वर्कशॉप बंद पड़ी है। तीनों आरोपियों को तलवंडी साबों की एक अदालत ने 19 अक्टूबर 2018 को भगौड़ा घोषित किया हुआ है तथा पुलिस को वांटेड हैं। तीनों आरोपियों की प्रॉपर्टी को लेकर बठिंडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने 10 जनवरी को सिरसा नगर परिषद से जानकारी भी मांगी थी, हालांकि तीनों आरोपियों की सिरसा नगर परिषद के रिकार्ड में कोई प्रॉपर्टी दर्ज नहीं मिली।
विपसना इंसा से पक्ष जानना चाहा तो वह उपलब्ध नहीं हो सकी।
सं महेश
वार्ता
image