Friday, Mar 29 2024 | Time 11:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महिलाओं की शिकायतें के लिए जालंधर में शी बॉक्स

जालन्धर 16 जनवरी (वार्ता) पंजाब के जालंधर में महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों को रोकने के लिए एक विशेष पहल करते हुए जिला प्रशासन ने शहर में छह शी-बॉक्स स्थापित किए हैं ताकि महिलाएं अपनी शिकायतें यहां डाल सकें।
महिला और बाल कल्याण विभाग की तरफ से जिला प्रशासकीय परिसर में लगाए गए ऐसे एक बॉक्स का उद्घाटन करने उपरांत जिला उपायुक्त श्री वरिंदर कुमार शर्मा ने कहा कि यह बॉक्स घरेलू हिंसा, शारीरिक शोषण और अन्य जुर्मों से प्रभावित महिलाओं को तुरंत राहत पहुँचाने में अहम भूमिका निभायेंगे। उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं के साथ अपने सगे सबंधियें या ऊँचें पदों पर बैठे लोगों द्वारा अन्याय किया जाता है जिसके विरुद्ध महिलाओं को सार्वजनिक तौर पर आवाज़ उठाने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि यह बॉक्स महिलाओं को अपनी, शिकायतों को दर्ज करने के लिए एक मंच प्रदान करेंगे।
श्री शर्मा ने कहा कि प्रभावित महिला या उनकी तरफ़ से कोई भी शिकायत दर्ज कर सकता है। उन्होंने कहा कि इन डिब्बों को रोज़ाना खोला जायेगा और निर्धारित समय में कार्यवाही के लिए सबंधित अथारटी को भेजी जाएंगी।
यह डिब्बे सिविल अस्पताल, जिला प्रशासकीय परिसर, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सिविल सर्जन और श्री राम चौक नेहरू गार्डन स्कूल की दीवार के साथ लगाए गए हैं। दो अन्य डिब्बे जालन्धर कैंट के मेन बाज़ार और कैंट से रामा मंडी को आने वाली सड़क पर लगाय जायेंगे। उन्होंने कहा कि इन डिब्बों से प्राप्त शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही के लिए पूरी व्यवस्था की गई है।
ठाकुर राम
वार्ता
image