Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिरसा के पूर्व सांसद हेतराम का अंतिम संस्कार हुआ

सिरसा, 16जनवरी (वार्ता) हरियाणा में सिरसा संसदीय क्षेत्र से दो बार सांसद रहे हेतराम का आज उनके पैतिृक गांव में अंतिम संस्कार किया गया।
श्री हेतराम का कल उपचार के दौरान पीजीआई, चंडीगढ़ में निधन हो गया था। उनका पार्थिव शरीर बीती देर शाम उनके पैतृक गांव साहूवाला द्वितीय में लाया गया। हेतराम पिछले कुछ समय से कैंसर रोग से पीड़ित थे।
श्री हेतराम के अंतिम संस्कार में विभिन्न राजनीतिक दले, सामाजिक कार्यकर्ताओं समेत कई गणमान्य हस्तियां थीं।
श्री हेतराम वर्ष 1988 में बैंक की नौकरी छोड़ने के बाद देवीलाल के नेतृत्व वाले दल जनता दल के टिकट पर सिरसा संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।
केंद्र की जनता दल नीत जनमोर्चा सरकार के 1991 में गिरने के कारण हुए मध्यावधि लोकसभा चुनाव में हेतराम फिर सिरसा से ही लड़े और जीते।
हेतराम को 17 भाषाओं का ज्ञान था उनकी रुचि अक्सर किताबें पढ़ने में थी। उन्होंने अपने जीवन के अंतिम दिनों में भी किताबों से लगाव नहीं छोड़ा और बीमारी के बावजूद किताबें पढ़न जारी रखा। वैचारिक रूप से वह डॉक्टर बी आर अंबेडकर के विचारों के करीब थे। वह मुंशी प्रेमचंद व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन के संस्मरण भी अक्सर मिलने वालों को सुनाया करते थे। लंबी बीमारी के कारण कल रात उन्होंने अंतिम सांस ली।
सं महेश
वार्ता
image