Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार की नीतियों तथा कार्यक्रमों से पंजाब फिर बनेगा देश का अग्रणी राज्य : बदनोर

चंडीगढ़ ,16 जनवरी (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर ने पंजाब को शांति ,विकास तथा समृद्धि की नयी ऊंचाइयों की ओर ले जाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुये आज कहा कि नया साल राज्य के चहुंमुखी विकास ,अमन ,खुशहाली और विकास का वर्ष होगा तथा पंजाब फिर से देश के अग्रणी राज्य का दर्जा हासिल करेेगा ।
विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन आज अपने अभिभाषण में अपनी सरकार की पिछले तीन साल की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुये श्री बदनोर ने कहा कि उनकी सरकार विभाजनकारी राजनीति में कतई यकीन नहीं रखती तथा प्रदेश का अहित करने वाली ताकतों के नापाक इरादों को कभी सफल नहीं होने देगी ।
उन्होंने कहा कि बेशक कांग्रेस को सत्ता संभालने के समय खजाना खाली मिला था ,उसके बावजूद अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिये हर संभव प्रयास कर अर्थव्यवस्था और उद्योगों को पुर्नजीवित करने ,कानून का शासन स्थापित करने ,शांति सौहार्द बनाये रखने ,जल अधिकारों की रक्षा ,महिला ,दलित तथा अल्पसंख्यकों की रक्षा को अनेक कदम उठाये हैं ।
राज्यपाल ने कहा कि उनकी सरकार ने 4736 करोड़ रूपये के फसली कर्ज माफ किये ,सहकारी तथा कामर्शियल बैंकों के कर्जदार पांच लाख 83 हजार छोटे तथा सीमांत किसानों के कर्ज माफ किये । फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने और पराली प्रबंधन की दिशा में ठोस कदम उठाये जा रहे हैं ।
उन्होंने सरकार के कामों की तारीफ करते हुये कहा कि सरकार ने तेजी से गिरते भूजल को रोकने के लिये पंजाब जल संसाधन अधिनियम बनाये जाने का प्रस्ताव है । इसी तरह जल संरक्षण के लिये मास्टर प्लान तैयार करने के लिये इजराइल की राष्ट्रीय जल कंपनी मेकोराट से तालमेल किया है । सरकार ने हलवारा वायुसेना स्टेशन में अंर्तराष्ट्रीय सिविल ,कार्गो एयर टर्मिनल विकसित करने के लिये भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के साथ करार किया । इस परियोजना के तीन साल में पूरा होने की संभावना है ।
उन्होंने बताया कि सहकारी चीनी मिलों का प्रदर्शन पिछले वर्ष अच्छा रहा । सरकार ने सरबत सेहत बीमा योजना शुरू की है जिसके तहत 45 लाख 89 हजार लाभार्थियों को कवर किया है । इसके तहत सरकार सूचीबद्ध अस्पतालों में प्रति परिवार पांच लाख रूपये कैशलैस उपचार की सुविधा देती है । इसके अलावा सरकार ने फिरोजपुर में पीजीआईएमइआर चंडीगढ़ के एक सैटलाइट केन्द्र की स्थापना के लिये केन्द्र की मंजूरी ले ली है । भारत सरकार को मुफ्त जमीन मुहैया करायी है तथा एम्स बठिंडा ने भी काम करना शुरू कर दिया है जिसका लाभ पड़ोसी राज्यों को भी मिलेगा ।
राज्यपाल ने कहा कि यह सत्र विशेष तौर पर अनुसूचित जाति तथा जनजाति के लोगों के लिये अगले दस साल तक आरक्षण बढ़ाने के लिये 126वें संवैधानिक संशोधन की पुष्टि के लिये बुलाया है । सरकार दलितों के विकास और कल्याण के प्रति वचनबद्ध है ।
श्री बदनोर ने कहा कि सरकार ने गुरू नानक देव का 550 वां प्रकाश पर्व सुल्तानपुर लोधी तथा डेरा बाबा नानक में बड़ी धूमधाम से मनाया गया । इसे बड़ी उपलब्धि कहा जायेगा कि प्रधानमंत्री ने करतारपुर मार्ग का उद्घाटन करके बिना वीजा के करतारपुर साहिब गुरूद्वारे में खुले दर्शन दीदार का अवसर मुहैया कराने में अहम भूूमिका निभायी । सुल्तानपुर लोधी को हेरीटेज सिटी के रूप में विकसित करने को 271 करोड़ की परियोजना ,दिल्ली -सुल्तानपुर लोधी तक सरबत दा भला एक्सप्रेस की शुरूआत ,डेरा बाबा नानक -अमृतसर -तरनतारन -गोइंदवाल साहिब ,कपूरथला -सुल्तानपुर लोधी राष्ट्रीय राजमार्ग को गुरू नानक देव के नाम रखा जाना बड़ी उपलब्धि है ।
उन्होंने पिछले साल अगस्त में भारी बारिश तथा भाखडा बांध से छोड़े गये पानी के कारण कुछ जिलों में आयी बाढ़ तथा सरकार के इस मुसीबत से निपटने के प्रयासों की सराहना करते हुये कहा कि सरकार उन सभी को क्षतिपूर्ति देने को प्रतिबद्ध है जो प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुये । सरकार ने अमरूत परियोजना के लिये अटल मिशन के तहत एक लाख से अधिक की आबादी वाले पंजाब के सोलह शहरों में शत प्रतिशत पानी तथा सीवरेज मुहैया कराने के लिये 2766 करोड़ से अधिक के कार्याें की योजना तैयार की है । करोड़ों के कामों के टेंडर जारी किये गये हैं ।
उन्होंने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियों ,विकास कार्यों ,परियोजनाओं और भावी कार्यों पर प्रकाश डाला ।
अभिभाषण समाप्त होने के बाद विधानसभा कल तक केे लिये स्थगित कर दी गई । आज सदन में हंगामा हुआ और कल भी हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष सरकार को घेरने की रणनीति बना चुका है ।
शर्मा
वार्ता
image