Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों को घबराने की ज़रूरत नहीं :कृषि सचिव

चंडीगढ़, 16 जनवरी(वार्ता) पंजाब के कृषि विभाग ने स्पष्ट किया है कि अब तक पंजाब में टिड्डी दल के हमले का कोई मामला सामने नहीं आया है ,इसलिये किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है ।
यह जानकारी आज यहां कृषि सचिव काहन सिंह पन्नू ने दी । उन्होंने कहा कि विभाग ने अब तक कराये सर्वे के अनुसार किसानों को न घबराने की सलाह दी क्योंकि विभाग के अधिकारी राजस्थान और केन्द्र सरकार के कृषि विशेषज्ञों के साथ लगातार संपर्क में हैं जो राजस्थान की स्थिति पर रात दिन निगरानी रख रहे हैं। राज्य सरकार किसी भी तरह के हालातों के साथ निपटने के लिए तैयार है तथा उसके पास सभी प्रबंध मुकम्मल हैं।
कृषि सचिव ने बताया कि पंजाब में टिड्डी दल के हमले का कोई ख़तरा नहीं फिर भी विभाग ने स्थिति पर नजऱ रखने और राजस्थान की सीमा से लगे पंजाब के बठिंडा, श्री मुक्तसर साहिब और फाजि़ल्का जिले का लगातार सर्वेक्षण करने के लिए निगरानी और सर्वेक्षण टीमें पहले से ही इस कार्य में लगा दीं हैं।
ज्ञातव्य है कि टिड्डी दल जहाँ भी बैठता है,वहां हरियाली ख़त्म कर देता है, चाहे वह पेड़ हों या फ़सल। पिछले कई दिनों से पकिस्तान की तरफ़ से राजस्थान में इस टिड्डी दल ने हमला किया था। भारत सरकार और राज्य सरकारों के प्रयास से इस हमले पर काबू कर लिया गया है। राजस्थान के अनूपगढ़ और श्री गंगानगर जि़लों में भी इस टिड्डी दल आया और राजस्थान सरकार के अधिकारियों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इनको पूरी तरह कंट्रोल किया जा चुका है।
शर्मा
वार्ता
image