Friday, Apr 19 2024 | Time 13:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान कैप्टन अभिमन्यु के आवास पर हमला : खाप पंचायताें की महापंचायत में 54 आरोपियों को किया गया माफ

जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान कैप्टन अभिमन्यु के आवास पर हमला : खाप पंचायताें की महापंचायत में 54 आरोपियों को किया गया माफ

जींद, 16 जनवरी (वार्ता) हरियाणा में फरवरी 2016 में जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान तत्कालीन वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर पर हमले को लेकर 108 खाप पंचायतों की महापंचायत में आज 54 आरोपियों को माफ किये जाने का फैसला किया गया।

हिसार जिले के नारनौंद क्षेत्र की सतरोल खाप के बुलावे पर 108 खाप पंचायतों के प्रतिनिधियों की महापंचायत का आयोजन आज जाट धर्मशाला में किया गया। लगभग तीन घंटे चली इस महापंचायत में सामूहिक रूप से इन आरोपियों पर 11 हजार रुपये गौशाला में दान देने का जुर्माना लगाया गया हालांकि पंचायत की 21 सदस्यीय कमेटी तथा कैप्टन अभिमन्यु के बड़े भाई वीर सेन ने आरोपियों पर लगाया जुर्माना माफ करने की घोषणा की। महापंचायत का संचालन विधायक सोमबीर सांगवान ने किया।

जानकारी देते हुए सतरोल खाप के प्रधान रामनिवास लोहान ने बताया कि पंचायत में आरोपियों की तरफ से माफी मांगी गई जिसके बाद श्री वीर सेन ने आरोपियों को माफ करने की घोषणा की। इससे पूर्व आरोपियों ने घटना काे दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि वह इसमें प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष भूमिका, गलती या भूल-चूक के लिए वह क्षमा प्रार्थी हैं।

महापंचायत ने यह फैसला भी लिया कि कि घटना को लेकर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अदालत में चल रहे मुकदमों में आरोपियों की कानूनी दायरे में मदद के लिए कमेटी बनाई जाएगी। यह कमेटी अदालत को बताएगी कि दोनों पक्षों के बीच पंचायती समझौता हो गया है। महापंचायत ने स्पष्ट करने की कोशिश की कि अदालत में चल रहे मामले में किन्हीं और लोगों के नाम आ जाते हैं या फैसला आरोपियों के खिलाफ आता है तो पंचायत को दोषी नहीं बताया जाएगा। पंचायत उसके बाद भी बैठक कर आगे और कोई फैसला ले सकती है।

इससे पूर्व महापंचायत में मंच से रोहतक सरपंच एसोसिएशन के प्रधान सुमित मकड़ौली ने जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा को लेकर अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक को लेकर बोला तो महापंचायत में मौजूद श्री मलिक के समर्थक बिफर गए और हंगामा किया। यह हंगामा आधे घंटा तक जारी रहा।

सं महेश

वार्ता

image