Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अगले चौबीस घंटों में बारिश के आसार ,कोल्ड डे तथा घने कोहरे से जल्द राहत की संभावना

चंडीगढ़ ,20 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में मौसम खराब होने के कारण मैदानी इलाकों में कोल्ड डे के साथ सर्द हवाओं का असर रहा । अगले चौबीस घंटों में कहीं कहीं बारिश के आसार हैं ।
मौसम केन्द्र के अनुसार अगले चौबीस घंटों में कहीं कहीं बारिश या बूंदाबांदी होने तथा घने कोहरे के आसार हैं । कोल्ड डे से कल तक राहत मिल सकती है । रात से बादल छाये रहे तथा दिन में धूप छांव का खेल चलता रहा । कोल्ड डे के कारण मौसम ठंडा रहा तथा पहाड़ों पर हिमपात के कारण भी ठंड रही । बठिंडा ,नारनौल ,सिरसा का पारा चार डिग्री , हिसार ,भिवानी ,लुधियाना ,हलवारा का पारा क्रमश: छह डिग्री रहा ।
चंडीगढ में रात से बादल छाये रहे तथा दोपहर तक धूप नहीं निकली । दोपहर बाद गुनगुनी धूप के दर्शन तो हुये लेकिन ठंड से राहत नहीं दिला सकी । अगले चौबीस घंटों में कहीं कहीं बारिश की संभावना है । शहर का पारा सात डिग्री , अंबाला ,पठानकोट तथा अमृतसर सात डिग्री , रोहतक आठ ,पटियाला आठ ,गुरदासपुर और दिल्ली का पारा क्रमश: आठ डिग्री रहा ।श्रीनगर का पारा शून्य से कम तीन डिग्र्री , जम्मू सात डिग्री रहा ।
हिमाचल प्रदेश में हिमपात, ओलावृष्टि और बारिश से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया जिसका असर मैदानी इलाकों पर पड़ा । जनजातीय इलाकों में पारा शून्य से 15 डिग्री से 25 डिग्री तक नीचे चला गया है। पिछले दो दिनों में बारिश तथा हिमपात से आम जनजीवन प्रभावित रहा तथा सड़कों पर जमी बर्फ के कारण दो हादसे हुये हैं जिनमें कुल्लू जिले के दुर्गम इलाके में पोलिया की दवा पिलाने गयी आंगवनवाड़ी कार्यकर्ता की फिसलकर खाई में गिरने से मौत हो गयी तथा मंडी जिले में करसोग से मंडी जा रही बस फिसलकर बाल बाल बच गयी अन्यथा गहरे खड्ड में समा जाती । इसमें बीस लोग सवार थे ।
अभी तक पिछले दिनों हुये भारी हिमपात के दौरान पटरी से उतरा जनजीवन सामान्य नहीं हो सका है ,ऐसे में ताजा हिमपात ने मुश्किलें बढ़ा दीं । शिमला एक डिग्री सेल्सियस ,केलांग शून्य से कम 14 डिग्री सेल्सियस, कल्पा शून्य से कम छह सेल्सियस, डलहौजी शून्य से कम दो डिग्री सेल्सियस, मनाली शून्य से कम दो डिग्री सेल्सियस, कुफरी शून्य से कम तीन डिग्री रहा ।
कांगडा और मंडी चार डिग्री, धर्मशाला दो डिग्री, उना और हमीरपुर पांच डिग्री ,सोलन एक डिग्री ,भुंतर दो डिग्री ,सुंदरनगर दो डिग्री सेल्सियस रहा ।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में मौसम खराब रहने की संभावना है। इस दौरान कई स्थानों पर बारिश और हिमपात हो सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से कुछ स्थानों पर बारिश और हिमपात होने की संभावना बनी हुई है।
शर्मा
वार्ता
image