Friday, Apr 19 2024 | Time 11:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कुल्लू, लाहौल और किन्नौर जिले में हिमपात से जनजीवन अस्त व्यस्त

शिमला, 20 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन दिनों से रूक रूक कर हो रहे भारी हिमपात से कुल्लू, लाहौल स्पीति और किन्नौर जिले में आम जनजीवन चरमरा गया है।
हिमपात और बारिश के कारण जगह जगह यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ और बिजली आपूर्ति और टेलीफोन संचार सेवा प्रभावित हुई है। हिंदुस्तान तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-5 पर भूस्खलन के कारण आज दोपहर भावनगर में पुराने एसडीएम आफिस के पास सुबह बड़ी-बड़ी चट्टानें गिरने से यह मार्ग बंद हो गया और दोनों ओर वाहनों की कतारें लगी हुई है।
किन्नौर जिला उपायुक्त गोपाल चंद्र ने बताया कि चितकुल और नागास्ति सहित अनेक स्थानों पर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। करीब 399 हिमाच्छादित इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल की गई। उन्होंने कहा कि कुनू में आज बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी जबकि चरंग गांव में जल्द बहाल हो जाएगी।
कुल्लू जिले में पल्स पोलियो अभियान के दौरान सैंज में बर्फ में फिसलने से आगनबाडी वर्कर गीता देवी की मृत्यु हो गई थी। वह मेव गाँव को पोलियो ड्रॉप पिलाने जा रही थी। शिमला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि 99 सड़कें आज तक बर्फबारी से बंद है। 33 स्नोबाउंड पर कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। जिसमें शिमला जोन में लगभग 47 सड़कें शामिल थीं, मंडी में 35 और कांगड़ा जोन में 16 सड़कें बंद थीं।
बर्फबारी ने लोक निर्माण विभाग को 130 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है। शिमला जिले के रामपुर का उपखंड और ननखड़ी और झाकरी सहित चैपाल के पुलिस स्टेशन कुपवी और नेरवा के तहत दूरसंचार, और लैंडलाइन सेवाएं ठप्प है। डोडरा क्वार और अन्य क्षेत्रों के लिए कुछ लिंक रोड का बहाल कर दिया है।
केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से कम 14.4 डिग्री, कल्पा शून्य से कम 6.8 डिग्री, मनाली शून्य से कम 2.8 डिग्री, कुफरी शून्य से कम 3.0 डिग्री, शिमला 1.5 डिग्री, भुंतर 2.1 डिग्री, सोलन 1.5 डिग्री, डलहौजी शून्य डिग्री ,चंबा में 3.6 डिग्री सेल्सियस और सुंदरनगर में 2.8 डिग्री रिकार्ड किया गया।
सं शर्मा
वार्ता
image