Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पशुओं के कृत्रिम गर्भधान के लिए आयातित वीर्य हुआ सस्ता

अमृतसर, 21 जनवरी (वार्ता) पंजाब में दुधारू पशुओं के कृत्रिम गर्भधान के लिए आयाजित एचएफ और जर्सी वीर्य के दाम चार गुणा कम कर दिए गए हैं।
गायों के बेहतर प्रजनन के लिए आयातित वीर्य की नई दरों को 1000 रुपये से घटाकर 300 रुपये कर दिया गया है।
पंजाब के पशुपालन, डेयरी विकास और मत्स्य पालन मंत्री श्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने मंगलवार को बताया कि राज्य सरकार ने मवेशियों की नस्ल में सुधार और दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए यह ऐतिहासिक कदम उठाया है जिससे राज्य के डेयरी किसानों की आय में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।
श्री बाजवा ने बताया कि गायों के बेहतर प्रजनन के लिए पशुपालन विभाग द्वारा आयातित वीर्य की नयी दरों के अनुसार 1000 रुपये से घटाकर 300 रुपये कर दिया गया है। आयातित एचएफ / जर्सी वीर्य की फीस 200 रुपये से कम कर 50 रूपय की दी गई है। आयातित सांडों के साथ ईटीटी के माध्यम से पैदा हुए सांडों के वीर्य शुल्क 150 रुपये से घटाकर 35 रुपये कर दिया गया है। पारंपरिक वीर्य (नॉन ईटीटी / नॉन इम्पोर्टेड / यूनीसेक्स) की दरें 75 रुपये से घटाकर 25 रुपये कर दी गई हैं।
मंत्री ने कहा कि डेयरी किसानों को इस सुविधा का लाभ मिलना चाहिए क्योंकि राज्य भर में बहुत मामूली दरों पर इसे लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे पशुधन की गुणवत्ता में सुधार करने पर होने वाले खर्च में डेयरी किसानों को 10 करोड़ रुपये वार्षिक राहत भी मिलेगी।
उन्होंने बताया कि भारत सरकार के ‘राष्ट्रीय एआई कार्यक्रम’ के तहत पशुपालन विभाग, पंजाब ने हर जिले के 300 गांवों के 20,000 पशुधन को मुफ्त प्रजनन प्रदान करने के लिए एक अभियान चलाया है, इससे मवेशियों की नस्ल में सुधार करने में मदद मिलेगी और दूध के उत्पादन में वृद्धि होगी।
सं ठाकुर वार्ता
More News
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image