Friday, Mar 29 2024 | Time 16:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमपात से प्रभावित इलाकों में जन सुविधाएं शीघ्र बहाल करने के निर्देश

शिमला, 22 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के राजस्व एवं कृषि प्रधान सचिव ओंकार शर्मा ने बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों में जन सुविधाएं शीघ्र बहाल करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े।
श्री शर्मा ने आज यहां समीक्षा बैठक में सभी जिलों के उपायुक्तों को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सर्दी के दौरान विभिन्न आपदाओं के कारण हुये नुकसान का आकलन कर इसकी रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। सभी जिलों को आपदा प्रबंधन के दौरान बेहतर संचार व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेटेलाईट फोन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने हर सप्ताह राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को रिपोर्ट सौंपने को कहा।
श्री शर्मा ने कहा कि बर्फबारी के दौरान सड़कें अवरूद्ध होने से यातायात प्रभावित होता है। इस समस्या के समाधान के लिए शीघ्र ही स्नो कटर व अन्य जरूरी उपकरण खरीदे जाएंगे और उन्हें महत्वपूर्ण स्थानों पर रखा जाएगा। इससे बर्फबारी के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में मदद मिलेगी।
प्रधान सचिव ने सभी उपायुक्तों को 15 मार्च तक ‘जिला आपदा प्रबन्धन योजना’ अपडेट करने के निर्देश भी दिए। उन्हाेंने कहा कि यह कार्य हर वर्ष समयबद्ध रूप से पूर्ण किया जाना चाहिए। उन्होंने सभी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को ‘इंडिया डिजास्टर रिसोर्स नेटवर्क’ में नियमित रूप से प्रवृष्टियां करने के निर्देश भी दिए। राज्य के विभिन्न स्थानों में हैलीपैड बनाने के लिए 51 स्थल चिन्हित किए गए हैं जिससे किसी भी आपदा के दौरान विभिन्न राहत कार्य करने में मदद मिलेगी।
श्री शर्मा ने कहा कि इस वर्ष आपदा प्रबंधन कार्यों के लिए राज्य द्वारा भेजे गए नुकसान के ज्ञापन के अनुसार केंद्र से अब तक की सबसे अधिक 27 प्रतिशत राहत राशि प्राप्त हुई है। उन्होंने उपायुक्तों को आपदा प्रबंधन के दौरान दक्षतापूर्ण कार्य करने के लिए ‘ब्लू बुक’ तैयार करने के लिए भी कहा। ब्लू बुक में जिलों में आपदा प्रबंधन के लिए की जाने वाली माॅक ड्रिल से प्राप्त जानकारी, समय व स्थान के आधार पर प्राप्त अनुभव की तकनीकी जानकारी इत्यादि सम्मिलित की जानी चाहिए।
सं शर्मा
वार्ता
More News
पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश  गिरफ्तार

पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश गिरफ्तार

29 Mar 2024 | 3:32 PM

मोहाली 29मार्च (वार्ता) पंजाब में एसएसओसी मोहाली ने पवित्तर चौरा और हुसनदीप सिंह के नेतृत्व वाले चौरा माधरे गिरोह के तीन गुर्गों को गिरफ्तार किया है।

see more..
image