Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चीनी और चाय पत्ती राश्न में जल्द :आशु

लुधियाना, 22 जनवरी (वार्ता)पंजाब के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा है कि प्रदेश सरकार की तरफ से स्मार्ट राशन कार्ड योजना के तहत जल्द लाभार्थियों को राशन मेें चीनी और चाय पत्ती भी मुहैया करवायी जायेगी ।
उन्होंने कहा कि विभाग ने इस बारे में मुकम्मल योजना तैयार कर ली है और फाइल जल्द ही वित्त विभाग के पास भेजी जा रही है। श्री आशु ने आज लुधियाना जिले के बाड़ेवाल गांव में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत स्मार्ट राशन कार्ड योजना के लाभार्थियों को ईपोज मशीनों के जरिये राज्य स्तरीय वितरण की शुरुआत करते कहा कि इस योजना के अंतर्गत सूबे भर के 35 लाख परिवारों के 1.37 करोड़ लाभार्थियों को रियायती दरों पर गेहूँ का वितरण शुरू किया गया है। अकेले जिला लुधियाना में 3.89 लाख परिवारों को ईपोज मशीनों के द्वारा पारदर्शी तरीके से गेहूँ वितरित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि देश के लोगों को रियायती दरों पर दालें और गेहूँ मुहैया करवाना पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के दिमाग की उपज थी। उन्होंने ही साल 2013 में खाद्य सुरक्षा एक्ट लागू करवाया था। अमरिन्दर सरकार के सत्ता में आते ही सर्वे करवा कर अयोग्य लाभार्थियों की छंटनी करके योग्य लाभार्थियों को ईपोज मशीनों के द्वारा गेहूँ और दालों का वितरण किया जा रहा है।
उनके अनुसार अकेले लुधियाना में 48 हजार से और ज्यादा नये लाभार्थी परिवारों को इस योजना के तहत लाया गया है। सरकार हर संभव प्रयास कर सभी चुनावी वायदे पूरे करने के प्रति वचनबद्ध है। लाभार्थियों को दो रुपए किलो के हिसाब के साथ 30 किलो गेहूँ की बंद बोरी साल में दो बार मुहैया करवाई जाती है। इसी तरह हर परिवार को प्रति जीव और प्रति महीना 500 ग्राम दालें भी मुहैया करवाई जाती हैं।
इस मौके पर नगर निगम लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधू, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन रमन बालासुब्रामनियम, पार्षद पंकज काका श्रीमती गीता बिशंभू और स. सुखविन्दर सिंह गिल (दोनों डी. एफ. एस. सी) मौजूद थे ।
शर्मा
वार्ता
image