Friday, Mar 29 2024 | Time 19:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आंदोलनरत किसानों का धरना समाप्त

सिरसा, 23 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के सिरसा में पिछले चार रोज से विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन पर उतारू किसानों ने आज अपना धरना अनिश्चित काल के लिए वापस ले लिया ।
किसानों ने यह धरना उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग के आश्वासन पर समाप्त करने का फैसला किया क्योंकि श्री गर्ग ने उनकी मांगों को हल करवाने का भरोसा दिया था। आंदोलन पर उतारू किसानों का नेतृत्व करने वाले किसान नेता रणधीर जोधका व प्रकाश ममेरा ने आज यहां बताया कि जिला में खेतों को सिंचित करने के लिए बने खालों की स्थिति बहुत खराब है। कई खालों का तो 15 और 20 वर्ष से जीर्णोद्धार नहीं किया गया है जिससे खेत में पर्याप्त मात्रा में सिंचित जल नहीं पहुंच रहा है जिसका फसल उत्पादन पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।
धरना स्थल पर पहुंचे उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, भाजपा नेता पदम जैन व कांग्रेस नेता नवीन केडिया को किसानों ने बताया कि खालों की मरम्मत को लेकर वे कई बार सिंचाई विभाग के अधिकारियों से मिल चुके हैं लेकिन अधिकारी उनकी सुनने को तैयार नहीं है जिससे खालों की दशा बिगड़ती जा रही है। खालों की बिगड़ी स्थिति के कारण फसलों को पर्याप्त मात्रा में सिंचित जल नहीं मिल रहा।
प्रदर्शन कर रहे किसानों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने बताया कि विभागीय प्रावधान के अनुसार 10 वर्ष से पहले खालों का जीर्णद्धार नहीं किया जा सकता जिसके लिए राज्य सरकार को लिख दिया जाएगा वही इससे कम समय वाले टूटे खालों की मरम्मत स्थानीय प्रशासन द्वारा करवाई जाएगी। उपायुक्त के आश्वासन के बाद किसानों ने अपना धरना समाप्त कर दिया।
सं शर्मा
वार्ता
More News
हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

29 Mar 2024 | 6:48 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जिला में उपमंडल रोहड़ू के अंतर्गत आते नावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत शरोंथा के बरेष्टू गांव में एक मकान में अचानक आग लग गई जिसके कारण सात परिवार बेघर हो गए।

see more..
हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

29 Mar 2024 | 6:45 PM

ऊना, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम जारी है, 43 विधायकों वाली कांग्रेस, आज 34 पर पहुंच गई है जो बहुत बड़ी बात है। यह केवल मात्र इसलिए संभव हुआ हैं क्योंकि हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल है।

see more..
मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

29 Mar 2024 | 6:40 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि मोदी-सरकार देश को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले करने की साजिश रच रही है।

see more..
हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

29 Mar 2024 | 6:33 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 संस्थानों और 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिनमें उक्त संस्थानों के मालिक, उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मी, बैंक अधिकारी और अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

see more..
image