Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमपात तथा भूस्खलन से पिछले एक माह में आठ लोगों की मौत

शिमला, 23 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले एक माह से अब तक ग्लेशियर, बारिश-बर्फबारी और भूस्खलन के चलते आठ लोगों की मौत हो गई तथा 21 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
सरकार को भेजी गई रिपोर्ट अनुसार 12 दिसंबर से 22 जनवरी तक भूस्खलन, ग्लेशियर के नीचे दबने, ठंड और आग लगने से आठ लोगों की मौत और सरकारी और निजी संपति का 21 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सबसे अधिक नुकसान पीडब्ल्यूडी का हुआ है। अधिकांश सड़कें अभी भी बंद है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में 25 जनवरी को मध्यवर्ती और उंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है लेकिन 28 जनवरी से फिर से ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसकी पुष्टि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक ने की ।
उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने बताया कि जिला में सभी सड़कें यातायात के लिए खोल दी गई है और अति दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार उपमण्डल में बर्फ हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। शिमला-रामपुर, रोहडू-खड़ा पत्थर सड़क पर यातायात सुचारू रूप से चल रहा है। शिमला-चैपाल सड़क भी खोल दी गई है तथा जिला में संपर्क मार्गों पर बर्फ हटाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि जिला में विद्युत आपूर्ति पूर्ण रूप से बहाल कर दी गई है तथा अति दुर्गम क्षेत्रों में कार्य प्रगति पर है।
राज्य के न्यूनतम तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं आया लेकिन अधिकतम तापमान में इजाफा हुआ है। न्यूनतम तापमान शिमला में 0.7 डिग्री, सुंदरनगर 1.5, भूंतर 0.9, किन्नौर के कल्पा में शून्य ये कम 8.2, धर्मशाला 2.4, उना 3.4, नाहन 8.4, लाहौल स्पीति के केलांग शून्य से कम 14.7, मनाली शून्य से कम 4.2, कुफरी शून्य से कम 3.8, चंबा के डलहौजी में 0.4 जबकि चंबा में 1.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर और हमीरपुर में 4 से 5 डिग्री के बीच रहा।
सं शर्मा
वार्ता
image