Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाना लक्ष्य: शर्मा

चंडीगढ़, 23 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार का यातायात नियमों का दृढ़ता से पालन सुनिश्चित कर सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाना लक्ष्य है तथा इसके लिए सभी विभागों को पूर्ण तालमेल के साथ कार्य करना है।
श्री शर्मा ने 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के आयोजन पर बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ट्रक एवं मोटर साईकिल काफिले को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने चित्रकला प्रतियोगिता का भी अवलोकन किया और उसमें अपने हाथों से यातायात सम्बधी चिन्ह उकेरे।
उन्होंने लोगों को यातायात नियमों की पालना करने, अनुशासित चालक बनाने, बिना पंजीकरण एवं लाईसेंस के वाहन न चलाने, सड़क दुर्घटनाओं से वंचित सभ्य एवं संस्कारवान समाज का निर्माण करने की शपथ भी दिलाई।
परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग की बसों में वीएलटीएस नामक ऐसे बटन लगाए जाएंगे जिससे बसों की लोकेशन के बारे में आसानी से पता चल सकेगा। इसके अलावा किसी भी प्रकार की दुर्घटना की जानकारी के समय भी उसकी स्थिति का पता चल सकेगा ताकि जल्द प्राथमिक उपचार के लिए पहुंचा जा सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के दौरान भी यातायात नियमों के प्रति जागरूकता जानकारी देने के लिये इन्हें पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाएगा। उन्होंने अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे बच्चों को बिना लाईसेंस के वाहन चलाने की अनुमति न दें।
उन्होंने वाहन चालकों से अनुरोध किया कि वे अपने परिवार को याद करते हुए वाहन चलाएं और अपने जीवन को सुरक्षित और सुखमय बनाएं। उन्होंने कहा कि युवा अपनी पुरानी परम्पराओं अनुसार अपने परिवार के प्रति दायित्व और जिम्मेवारियों का निवर्हन करना सीखें। उन्हाेंने वाहन चालकों को जनता की सुरक्षा के मद्देनजर वाहनों में लाईटें लगाने के साथ हर 4-5 साल में आंखों की जांच कराकर फिटनैस प्रमाणपत्र लेने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि हर चालक को समाज की सेवाभाव की जिम्मेवारी के साथ कार्य करना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार दुर्घटना को रोका जा सके।
परिवहन आयुक्त एस.एस. फुलिया ने कहा कि यातायात नियमों की पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागों द्वारा आपसी तालमेल के साथ मुहिम चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार भविष्य में सड़क दुघर्टनाओं में कमी लाने के लिए विशलेषण किया गया है और अब उसी अनुसार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करनी चाहिए ताकि उन्हें समय पर उपचार मिल सके और उनकी जान बचाई जा सके।
रमेश1954वार्ता
image