Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हुड्डा का हरियाणा की गठबंधन सरकार पर हमला, पूछा काम कब शुरू करेगी

हुड्डा का हरियाणा की गठबंधन सरकार पर हमला, पूछा काम कब शुरू करेगी

चंडीगढ़, 23 जनवरी(वार्ता) हरियाणा में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्य की भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और जननायक जनता पार्टी(जजपा) गठबंधन सरकार पर आज हमला बोलते हुये उस पर अर्थव्यवस्था, रोजगार, क़ानून व्यवस्था, भ्रष्टाचार और कृषि के मोर्चे पर विफल रहने का आरोप लगाया।

श्री हुड्डा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार असली मुद्दों पर ध्यान देने के बजाए मंत्रालयों को लेकर खींचतान और अधिकारियों के तबादलों में व्यस्त है। उन्होंने राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ों का हवाला देते हुए दावा किया जो प्रदेश पहले विकास के मामले में नम्बर-एक था, वह आज अपराध के मामले में पहले नम्बर पर है। प्रदेश में रोज हत्याएं, बलात्कार और अपहरण के मामले सामने आते हैं। रोज महिलाओं के साथ किसी न किसी तरह की वारदातें होती हैं। वाहन चोरी होते हैं। चोरी, लूट, डकैती और जबरन वसूली की वारदातें होती हैं। बच्चों के अपहरण के मामले में भी हरियाणा देश में सबसे आगे है। दंगों के मामले में भी हरियाणा देश में तीसरे नम्बर पर है। मौजूदा सरकार ने उत्तर प्रदेश और बिहार को भी पीछे छोड़ दिया है।

आंकड़ों के हवाले से उन्होंने कहा कि प्रदेश का युवा नशे की तरफ बढ़ रहा है। नशे से मौत के मामले में प्रदेश ने पंजाब को भी पीछे छोड़ दिया है। वर्ष 2018 में पंजाब में नशे से 78 मौतें हुईं थी जबकि हरियाणा में 86 मौतें हुईं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के दौरान युवाओं का रुझान खेलों के प्रति करने के लिए गांव-गांव में स्टेडियम बनवाए थे लेकिन राज्य की भाजपा सरकार बीजेपी सरकार ने इनका रखरखाव तक नहीं किया। सरकार को चाहिए कि वह प्रदेश में बढ़ते नशे के पर रोक लगाए और युवाओं को नशे के चुंगल से छुड़वाए।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री और गृहमंत्री को अपने महकमों को लेकर झगड़ने के बजाए प्रदेश की कानून व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने सवाल किया कि सीआईडी को गृह मंत्रालय की आंख, कान और नाक बताने वाले गृह मंत्री श्री अनिल विज, अब बिना CID के क्या करेंगे? क्या वह प्रदेश की जनता को बताएंगे की मुख्यमंत्री ने उनके आंख, कान, नाक बंद कर दिए हैं या अब भी खुले हैं? बहरहाल, कांग्रेस पार्टी की मांग है कि सरकार ऐसे तमाम विवादों का जल्द निपटारा कर, पूरी तरह चरमरा चुकी कानून व्यवस्था पर ध्यान दे।

श्री हुड्डा ने कहा कि राज्य की गठबंधन सरकार बिना न्यूनतम साझा कार्यक्रम के चल रही है और यह दशाहीन है। उन्होंने जोर देकर पूछा कि आख़िर सरकार काम करना कब शुरू करेगी? आंकड़ों के हवाले से उन्होंने कहा कि हरियाणा में बेरोजगारी दर अब भी 28 फीसदी बनी हुई है। सतत विकास सूचकांक के मुताबिक हरियाणा विकास के मामले में देश में 18वें पायदान पर पहुंच गया है। उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर भी गहरी चिंता जताई और कहा कि राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन के आंकड़ों से साफ है कि ग्रामीण उपभोक्ता खपत में रिकॉर्ड गिरावट आई है। उन्होंने सरकार पर खेती को घाटे में ले जाने का आरोप लगाया और कहा कि गन्ना किसानों की खेती महंगी होती जा रही है लेकिन गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं बढ़ रहा है।

कांग्रेस नेता ने गत दिनों ओलावृष्टि से खेती को हुए नुकसान की गिरदावरी कराकर किसानों को जल्द मुआवजा देने की मांग की। उन्होंने धान घोटाले को लेकर भी बड़ा आरोप लगाया और कहा कि सरकार की जांच में महज 100 करोड़ के घोटाले का खुलासा हुआ है। लेकिन यह हजारों करोड़ का घोटाला है। क्योंकि किसानों को प्रति क्विंटल 100 से 150 रूपये कम दाम दिया गया है। इसलिए कांग्रेस इस मामले में सीबीआई जांच की मांग करती है। उन्होंने धान घोटाले के साथ खनन घोटाले, छात्रवृत्ति घोटाले और महम से विधायक बलराज कुंडू की तरफ से उठाए गए मामलों की भी जांच की मांग की।

रमेश2030वार्ता

image