Tuesday, Apr 16 2024 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एलआईसी को चालू वित्त वर्ष में ढाई करोड़ पॉलिसी बेचने की उम्मीद

चंडीगढ़, 24 जनवरी(वार्ता) देश की सबसे पुरानी और अग्रणी बीमा कम्पनी भारतीय जीवन बीमा निगम(एसआईसी) को पूरा भरोसा है कि वह अपने लक्ष्य के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के दौरान लगभग ढाई करोड़ पालिसियां बेच लेगी।
एलआईसी के वीरवार देर शाम यहां एक कार्यक्रम के इतर पत्रकारों से बातचीत में प्रबंध निदेशक मुकेश कुमार गुप्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निगम ने 31 दिसम्बर 2019 तक पहली तीन तिमाही में दो लाख से ज्यादा पालिसियां बेच ली हैं और उन्हें पूरी उम्मीद है लक्ष्य हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा कि प्राईवेट जीवन बीमा कम्पनियों की प्रतिस्पर्धा के बावजूद एलआईसी ने 18 प्रतिशत की विकास दर तथा प्रथम प्रीमियम आय में लगभग 14 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल की है।
श्री गुप्ता के अनुसार एलआईसी इस समय कुल लगभग 30 करोड़ पॉलिसियों का प्रबंधन कर रही है और इसके लगभग 24 करोड़ पॉलिसी धारक हैं। कम्पनी चालू वित्त वर्ष में अब तक 67,877.40 करोड़ रूपये के लगभग 1.29 करोड़ दावों का निपटान कर चुकी है। उन्होंने बताया कि प्राईवेट जीवन बीमा कम्पनियों की प्रतिस्पर्धा के बावजूद एलआईसी ने देश में लोगों का विश्वास बनाये रखते हुये अग्रणी स्थिति बरकरार रखी है। एलआईसी का गत 31 मार्च 2019 को समाप्त वित्त वर्ष में जीवन बीमा में बाजार हिस्सा 66 प्रतिशत रहा जो 31 दिसम्बर 2019 तक बढ़ कर लगभग 70 प्रतिशत हो गया है।
उन्होंने बताया कि एलआईसी ने डिज़िटल लेने को बढ़ावा देने के मद्देनज़र गत एक दिसम्बर से अपने पॉलिसीधारकों के लिये प्रीमियम, अग्रिम प्रीमियम, ऋण अथवा इस पर ब्याज का डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने पर लगने वाला शुल्क समाप्त कर दिया है।
श्री गुप्ता ने बताया कि एलआईसी ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अपने साथ लगभग 1.15 लाख नये एजेंट जोड़े हैं और इस तरह देशभर में इसके एजेंट की कुल संख्या 12 लाख हो गई है। इस अवसर पर एलआईसी के क्षेत्रीय प्रबंधक अनूप कुमार भी उपस्थित थे।
रमेश1646वार्ता
image