Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डेरा सच्चा सौदा के वार्षिक आयोजन को लेकर तैयारियां मुकम्मल

सिरसा 24 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा सच्चा सौदा में शाह सतनाम जी के 101 वे जन्मोत्सव के उपलक्ष में मनाए जा रहे वार्षिक आयोजन की तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं।
इस आयोजन पर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली ,उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों व विदेशों से डेरा अनुयायियों की जुटने वाली भीड़ के मध्य नजर जिला प्रशासन की ओर से जहां दो ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं वहीं पांच अन्य पुलिस नाके लगाए गए हैं तथा ऐहतियात के तौर पर एक अलग से टुकड़ी भी पुलिस की मंगवाई गई है।
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के साध्वी यौन शोषण व पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड मामले में जेल चले जाने के बाद यह दूसरा ही बार वार्षिक आयोजन रखा गया है। इससे पहले आयोजित हुए वार्षिक कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन की ओर से और विशेष रियायत नहीं दी गई थी जबकि अबकी बार डेरा सच्चा सौदा इस आयोजन को प्रशासन सहमति के बाद बड़े स्तर पर मना रहा है।
डेरा प्रमुख की अनुपस्थिति में उनकी माता नसीब कौर व अन्य परिवार के सदस्यों के साथ साथ हनीप्रीत इस आयोजन की अगुवाई करेंगी। आयोजित होने वाले वार्षिक कार्यक्रम में पौधारोपण ,रक्तदान ,मेडिकल चेकअप के अलावा गरीब व जरूरतमंद लोगों में मकान बनाकर देने व साधारण रीति नीति से विवाह के आयोजन भी होंगे। हर वर्ष कई रोज तक चलने वाला यह आयोजन अबकी बार सिर्फ एक दिन के लिए ही रखा गया है।
डेरा सचा सौदा के इस वार्षिक आयोजन में जुटने वाली भीड़ के मद्देनजर पुलिस ने आज से ही अपने जवानों की ड्यूटी आ निर्धारित कर दी है वही केंद्र व राज्य सरकार की खुफिया एजेंसी अभी इस आयोजन पर अपनी नजर गड़ाए हुए हैं।
ज्ञातव्य है कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को साध्वी यौन शोषण मामले मामले में सजा सुनाए सुनाए जाने के दौरान पंचकूला व सिरसा में भड़की हिंसा व आगजनी को लेकर योजना बनाने वाले डॉक्टर आदित्य इंसा की आज भी पुलिस को दरकार है पुलिस ने आदित्य इंसा की सूचना देने पर पांच लाख रुपए इनाम की भी घोषित किया हुआ है।
सं शर्मा
वार्ता
image