Friday, Apr 19 2024 | Time 19:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मंडी जिले के बरोटी में स्थापित होगी आधुनिक आईटीआई: जयराम

मंडी जिले के बरोटी में स्थापित होगी आधुनिक आईटीआई: जयराम

मंडी, 24 जनवरी (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए मंडी जिले के धर्मपुर क्षेत्र के बरोटी में अगले सत्र से आधुनिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान(आईटीआई) खोला जाएगा।

श्री ठाकुर ने बरोटी में आज एक जनसभा को सम्बोधित करते यह जानकारी दी। उन्हाेंने धर्मपुर क्षेत्र के अपने दौरे के दौरान 270 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में गत दो वर्षों में हर वर्ग और प्रत्येक क्षेत्र का संतुलित विकास सुनिश्चित किया है। विकासात्मक कार्यों के लिए धन का कोई अभाव नहीं है लेकिन राज्य के कल्याण के लिए उपलब्ध राशि उचित तरीके से खर्च की जा रही है।



विपक्षी कांग्रेस नेताओं को आड़े हाथों लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे सरकार द्वारा आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने इन नेताओं को स्मरण कराया वाया कि उन्होंने भी निवेश आकर्षित करने के लिए पूरे देश का दौरा किया था हालांकि वे इसमें पूरी तरह से विफल रहे थे। उन्होंने कहा कि निवेशक सम्मेलन में प्रदेश सरकार एक लाख करोड़ रुपये के निवेश के समझौते करने में सफल रही है। इनमें से लगभग 13400 करोड़ रूपये निवेश की परियोजनाओं की सरकार के दो साल पूरे होने पर शुरूआत की गई है।

उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के लोगों के लिए गर्व की बात है कि आज भारतीय जनता पार्टी देश का सबसे बड़ा राजनीतिक दल बनकर उभरा है जिसका नेतृत्व हिमाचल प्रदेश के धरती पुत्र जगत प्रकाश नड्डा कर रहे हैं। यह केवल प्रधानमंत्री के हिमाचल प्रदेश के प्रति विशेष लगाव से सम्भव हुआ है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के मजबूत नेतृत्व से ही नागरिकता संशोधन अधिनियम का ऐतिहासिक निर्णय सम्भव हुआ है। कांग्रेस और अन्य विपक्ष के नेता बेबुनियाद बातें फैलाकर जनता को गुमराह कर राजनीति कर रहे हैं जबकि इस अधिनियम में देश में रह रहे अल्पसंख्यकों के विरूद्ध कुछ भी नहीं है क्योंकि वे इस देश के नागरिक हैं। यह अधिनियम केवल अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांगलादेश के हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी अल्पसंख्यक समुदायों के लिए है जो उन देशों में हुए अत्याचारों के कारण वहां से पलायन कर भारत आए हैं। यह अधिनियम किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ नहीं है और देश की भलाई के लिए प्रदेश पूर्ण रूप से इस अधिनियम को सहयोग देगा।

सं.रमेश1905वार्ता

image