Friday, Apr 19 2024 | Time 23:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसान घबराने नहीं ,हालात नियंत्रण में :पन्नू

चंडीगढ़ , 25 जनवरी (वार्ता) पंजाब के कृषि सचिव काहन सिंह पन्नू ने किसानों को सलाह दी है कि वे राजस्थान से लगते जिलों में देखी गई टिड्डियाें को लेकर घबरायें नहीं क्योंकि विभाग ने इस पर काबू पाने के पूरे प्रबंध किये हैं ।
उन्होंने आज यहां कहा कि सर्वेक्षण के अनुसार अब तक पंजाब में टिड्डी दल के हमले का कोई मामला सामनेे नहीं आया है । राजस्थान से लगते कुछेक गांवों में जहां कहीं टिड्डी देखी गईं वहीं दवा का छिड़काव करके उनका सफाया कर दिया गया । इसलिये घबराने की जरूरत नहीं है । हमारी टीमें जगह जगह पूरी निगरानी कर रही हैं जिससे पंजाब की कृषि पर कोई बुरा असर न पड़े ।
उन्होंने कहा कि कृषि अधिकारी राजस्थान तथा केन्द्र सरकार के कृषि विशेषज्ञों से लगातार संपर्क में हैं क्योंकि ये चौबीस घंटे निगरानी कर रहे हैं । प्रदेश सरकार भी किसी भी हालात से निपटने को पूरी तरह तैयार है । सारे प्रबंध कर लिये हैं । राज्य में टिड्डी दल के हमले का कोई खतरा या अंदेशा नहीं है फिर भी विभाग पैनी निगाह रखे है । राजस्थान की सीमा से लगते बठिंडा,मुक्तसर और फाजिल्का जिले का लगातार सर्वे करने के लिये निगरानी तथा सर्वे टीमें पहले ही इस काम में लगा दी हैं ।
श्री पन्नू के अनुसार टिड्डी दल टिड्डियों का झुंड होता है जो जहां भी बैठता है वहां हरियाली चाहे पेड़ हों या फसलें खत्म कर देता है । पिछले कई दिनों से पाकिस्तान की ओर से राजस्थान में टिड्डी दल का हमला हुआ । केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकारों के प्रयासों से इस हमले पर नियंत्रण पा लिया । राजस्थान के अनूपगढ़ तथा श्रीगंगानगर जिलों में टिड्डी दल के कई झुंड आये तथा राजस्थान सरकार ने प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इन पर पूरा कंट्रोल कर लिया ।
राजस्थान से लगते मुक्तसर जिला प्रशासन ने इसके किसी भी संभावित हमले को विफल करने के लिए तैयारियां शुरु कर दी । जिला उपायुक्त के अरविंद कुमार ने बताया कि खेतीबाड़ी विभाग को पाबंद किया गया है कि किसानों को इस समस्या के बचाव के बारे में जागरुक किया जाए। खेतीबाड़ी विभाग की एक टीम राजस्थान के प्रभावित क्षेत्रों में भेजी गई है ताकि वहां इस कीड़े के हमले, इसकी वृद्धि , प्रवास, नियंत्रण आदि संबंधी बातों का अध्ययन कर टीम इसकी रोकथाम संबंधी तरीके समझ सकें।
उन्होंने बताया कि इस संबंधी जिला प्रशासन ने सभी संबंधित विभागों की एक बैठक की तथा सरहदी क्षेत्रों में विशेष चौकसी रखने के लिए कहा गया है। मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी बलजिंदर सिंह बराड़ ने बताया कि टिड्ढी दल एक तरह का ग्रास हॉपर ही है जो हरी फसलों को खाता है। इसकी रोकथाम के लिए दवाएं भी उपलब्ध हैं। हालात पूरी तरह नियंत्रण में है ।
प्रोजैक्ट डायरेक्टर करनजीत सिंह ने बताया कि फिलहाल यह कीड़ा राजस्थान के राए सिंह नगर क्षेत्र के कुछ खेतों में देखा गया है। उन्होंने कहा कि यदि यह कीड़ा दिखाई दे तो इस संबंधी तुरंत खेतीबाड़ी विभाग से संपर्क किया जाए।
फाजिल्का के कुछ गांवों में किसान टिड्डियां देख घबरा गये और विभाग अधिकारियों को सूचना दी ।
शर्मा
वार्ता
image