Friday, Mar 29 2024 | Time 11:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर का तोहफा, 201 और गांवों को 24 घंटे बिजली मिलनी हुई शुरू

चंडीगढ़, 25 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य के 201 और गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति का तोहफा प्रदान किया है इसके साथ ही राज्य में अब ऐसे गांवों की कुल संख्या 4463 हो गई है जहां 24 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही है।
श्री खट्टर के अनुसार हरियाणा की बिजली वितरण निगम और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) ने और 201 गांवों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी है। इससे अब प्रदेश के 65 प्रतिशत गांव पूरी तरह से जगमग हो गए हैं। यूएचबीवीएन द्वारा 528 फीडरों के अंर्तगत 2637 गांवों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है।
उल्लेखनीय है कि एक जुलाई 2015 को कुरूक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से श्री खट्टर ने “म्हारा गांव, जगमग गांव“ योजना की शुरूआत की थी जिसके तहत गांवों में सभी पुरानी बिजली की तारों की जगह नई एरियल बंच केबल लगाई जाती है, पुराने और खराब मीटरों को बदला जाता है, ग्रामीणों से बकाया बिजली बिलों का भुगतान करने का आग्रह किया जाता है, लाइन लॉस कम होते ही उस गांव को तुरंत म्हारा गांव, जगमग गांव योजना में शामिल कर गांव में बिजली का नया इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर दिया जाता है और फिर ग्रामाणों को 24 घंटे निर्बाध बिजली की सप्लाई शुरू हो जाती है।
मुख्यमंत्री ने ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं का आहवान करते हुए कहा कि म्हारा गांव, जगमग योजना के तहत मात्र कुछ औपचारिकताएं पूरी कर ग्रामीण बिजली उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। प्रदेश के पचंकूला, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सिरसा, रेवाड़ी और फतेहाबाद ऐसे जिले हैं जहां 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को शहरों की तर्ज तरह 24 घंटे बिजली मिले इसके लिए यह योजना शुरू की गई थी, जिसके काफी उत्साहवर्धक परिणाम सामने आए हैं।
बिजली वितरण कम्पनियों के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर ने बिजली वितरण कंपनियों के कर्मचारियों और इंजीनियरों को राज्य के शेष करीब 35 प्रतिशत गांवों को भी जल्द इस योजना के साथ जोड़ने के निर्देश दिये गये हैं।
रमेश1708वार्ता
image