Friday, Apr 19 2024 | Time 20:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कीटनाशकों पर सब्सिडी बंद करने का सरकार का फैसला समझ से परे: राठौर

शिमला, 25 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने प्रदेश में कीटनाशकों पर दी जा रही सब्सिडी तत्काल प्रभाव से बंद करने पर हैरानी जताते हुए कहा है कि सरकार ने यह फैसला बगैर सोचे समझे और जल्दबाजी में लिया है।
श्री राठौर ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि यह निर्णय न तो प्रदेशहित में है ओर न ही किसानों और बागवानों के हित में। सरकार को इस पर पुनर्विचार कर बागवानी और कृषि को बढ़ावा देने के लिए ठोस और कारगर कदम उठाने चाहिएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बागवानी और कृषि का सबसे बड़ा क्षेत्र है जहां लाखों लोगों के परिवार पल रहे हैं। अभी तक पूरे देश में फल, सब्जियों यहां तक कि अनाज पर भी कीटनाशकों का प्रयोग किया जाता है। देश प्रदेश में गैर रासायनिक बीज भी उपलब्ध नहीं है। अगर समय पर इसका छिड़काव न किया जाए तो फसलें बर्बाद हो जाती है। उन्होंने कहा है कि अब सरकार के निर्णय के बाद कृषकों और बागवानों को अपनी फसलें बचाने के लिए मजबूरी में महंगे दामों में यह कीटनाशक खरीदने पर मजबूर होना पड़ेगा। इससे उनकी लागत बढ़ने से महंगाई भी बढ़ेगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जीरो बजट खेती को बढ़ावा देने के नाम पर किसानों और बागवानों से किसी भी प्रकार का अन्याय नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा है कि जब तक देश में कीटनाशकों की जगह अन्य कोई विकल्प तैयार नहीं हो जाता तब तक इन पर सब्सिडी जारी रहनी चाहिए।
सं.रमेश1730वार्ता
image