Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल थीम राज्य के रूप में भाग लेगा सूरजकुंड मेले में

शिमला, 25 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश पयर्टन, सांस्कृतिक धरोहर, व्यंजन एवं हिमाचली उत्पाद को प्रोत्साहित करने के लिए पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग, उद्योग विभाग, भाषा, कला और संस्कृति विभाग और पर्यटन विकास निगम के माध्यम से प्रदेश ‘थीम स्टेट’ के रूप में 34 वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला-2020 में भाग ले रहा है।
प्रतिष्ठित सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला एक से 16 फरवरी तक सूरजकुंड, फरीदाबाद (हरियाणा) में आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन और नागरिक उड्डयन आर.डी. धीमान ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष हिमाचल प्रदेश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य में पर्यटन क्षमता, सांस्कृतिक विरासत, हथकरघा-हस्तशिल्प और राज्य के अन्य उत्पादों को प्रदर्शित करने का अवसर मिला है।

धीमान के अनुसार ‘थीम स्टेट’ के रूप में इस बार विभाग ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए हिमाचल की पारंपरिक कला और संस्कृति को एक स्थान पर दिखाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं। उन्होंने कहा कि 16 दिनों के शिल्प मेले के दौरान, मेला मैदान में प्रतिदिन हिमाचली सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जबकि नौ फरवरी को एक प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर रितु बेरी द्वारा एक फैशन शो का भी आयोजन किया जाएगा।
सं.रमेश1830वार्ता
image