Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बाढ़ प्रभावित किसानों को 28 करोड़ का मुआवजा

जालंधर 28 जनवरी (वार्ता) पंजाब के जालंधर जिला के उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा ने मंगलवार को फिल्लौर और शाहकोट सब डिवीजन के सब डिविजनल मजिस्ट्रेटों से कहा कि वे बाढ़ के दौरान हुए नुकसान के लिए किसानों को 28.5 करोड़ रुपये से अधिक के मुआवजे की प्रक्रिया को तुरंत शुरू करें।
जिला प्रशासनिक परिसर में उप-मंडल अधिकारियों और राजस्व अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, उपायुक्त ने कहा कि पंजाब सरकार ने पिछले साल गर्मियों के दौरान जिले में बाढ़ के दौरान हुए नुकसान के लिए 28.5 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि इसमें से 21.90 करोड़ रुपये शाहकोट सब डिवीजन में फसल हानि के लिए होंगे, नकोदर सब डिवीजन में फसल नुकसान के लिए 2.76 करोड़ रुपये और फिल्लौर सब डिवीजन में फसल नुकसान के लिए 2.19 करोड़ रुपये होंगे।
श्री शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने घर के नुकसान के लिए 1.37 करोड़ रुपये, पशु हानि के लिए 30.33 लाख रुपये और बाढ़ के दौरान जान गंवाने वाले व्यक्ति के परिवार को चार लाख रुपये आवंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि यह बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के निवासियों के लिए एक बड़ा दु:खद घटना थी। उन्होंने कहा कि शाहकोट, नकोदर और फिल्लौर सब डिवीजन के सब डिविजनल मजिस्ट्रेटों को व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित करना होगा कि यह मुआवजा जल्द से जल्द वितरित किया जाए।
उपायुक्त ने कहा कि मुआवजा राजस्व अधिकारियों द्वारा किए गए आकलन के अनुसार वितरित किया जाएगा और बाढ़ प्रभावित किसानों के खाते में सीधे स्थानांतरित किया जाएगा।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image