Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में टकसाली की तीसरा फ्रंट बनाने की तैयारी

जालंधर 28 जनवरी (वार्ता) पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (बादल) और कांग्रेस पार्टी को मात देने के लिए अकाली दल से अलग हुए कई नेताओं ने एक जुट होकर तीसरा फ्रंट बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।
शिरोमणि अकाली दल (टकसाली) के अध्यक्ष जत्थेदार रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा ने मंगलवार को बताया कि तीसरा फ्रंट बनाने की रूप रेखा तय करने के लिए मंगलवार को कोर कमेटी की बैठक हुई जिसमें अकाली नेता डॉ रतन सिंह अजनाला, सेवा सिंह सेखवां, बीर दविंदर सिंह, उजागर सिंह बडाली, हरसुखइंदर सिंह बबी बादल और मनमोहन सिहं सठियाला शामिल हुए।
श्री ब्रह्मपुरा ने बताया कि पंजाब को अकाली दल और कांग्रेस के चुंगल से छुड़ाने के लिए एक तीसरे फ्रंट की जरूरत है जिसे पूरा करने के लिए विभिन्न छोटी पार्टियों को एक मंच पर इकटठा किया जाएगा। उन्होने सरकार द्वारा गन्ना किसानों के साथ की जा रही बेरूखी पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि राज्य में बेरोजगारी, आर्थिक मंदी बढ़ी है और किसान भी आत्महत्याएं कर रहे हैं। उनहोने कहा कि पिछले पांच वर्षों से गन्ना के दाम नहीं बढने है लेकिन गन्ना की लागत कीमत कई गुणा बढ़ चुकी है। उन्होने कहा कि गन्ना किसानों का लगभग 400 करोड़ रूपये का भुगतान बकाया है। उनहोने कहा कि समय पर भुगतान नहीं मिलने के कारण किसान गन्ने की फसल से मुंह मोड़ रहे है जिसके कारण सरकार की फसल चक्र योजना को भी ठेस पहुंची है। उन्होने पंजाब सरकार से मांग की है कि किसानों की बकाया राशि का भु्गतान जल्दी किया जाए।
टकसाली नेताओं ने केन्द्र सरकार की ओर से पारित नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) की निंदा करते हुए कहा कि मुसलमान समुदाय को सीएए से बाहर रखे जाने के कारण देश भर में बवाल हुआ है। उन्होने कहा कि सीएए से संविधान की धर्म निर्पेक्ष तथा समानता के अधिकार का उल्लंघन हुआ है।
श्री ब्रह्मपुरा ने केन्द्र सरकार से मांग की है कि शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति के चुनाव करवाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग की तर्ज पर गुरूद्वारा चुनाव आयोग का भी गठन किया जाए। उन्होने पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह से भी मांग की है कि पंचायती जमीनों को उद्योगपतियों को ठेके पर देने के फैसले को तुरंत वापिस लिया जाए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के इस फैसले से गरीब खेती मजदूरों का रोजगार खतम हुआ है।
श्री ब्रह्मपुरा ने जेएनयू में हिंसक कार्रवाई के लिए दोषियों को भी सख्त सजा देने की मांग की है।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image