Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पश्चिमोत्तर में राष्ट्रपिता के शहीदी दिवस पर उन्हें दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

पश्चिमोत्तर में राष्ट्रपिता के शहीदी दिवस पर उन्हें दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

चंडीगढ़, 30 जनवरी (वार्ता)हरियाणा ,हिमाचल प्रदेश,पंजाब और चंडीगढ़ में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा में उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।

बापू को याद करते हुये हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने आज कहा कि गांधी जी ने सदैव अहिंसा, प्रेम और भाईचारे का संदेश दिया। उनकी सोच समान विचारधारा और देश को एक सूत्र में पिरोनी की रही , लेकिन आज देश को कुछ ताकतें धर्म व जाति के नाम पर बांटने का प्रयास कर रही है, ऐसी ताकतों के खिलाफ हम सभी को एकजुट होकर लडऩा होगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सदैव गरीब, दलित व पिछड़ों के हकों के लिए संघर्ष किया है और आगे भी पार्टी इसी प्रकार संघर्ष करती रहेगी। गांधी जी का पहला मंत्र अनुशासन था और हमें इसी दायरे में रहकर कार्य करना है। उनके त्याग, बलिदान के चलते ही आज हम आजाद है इसलिए हमें आपसी गिले-शिकवे भुलाकर देशहित में कार्य करना चाहिये । उनके इस बलिदान दिवस पर हम सभी विभिन्न धर्माे के लोग एक मंच पर एकत्रित हुए है इसलिए हम सभी को आज देश की एकता, अखंडता को बनाए रखने के लिए संकल्प लेना चाहिए।

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर महात्मा गांधी सहित देश के लिए अपने प्राणों की बलिदान देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने राष्ट्रपिता की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें याद किया और पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। ऐतिहासिक रिज मैदान पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर मुख्य सचिव अनिल खाची ने पुष्पांजलि अर्पित करते हुए, देश के लिए महात्मा गांधी के संघर्षों व विचारों को याद किया गया।

श्री खाची ने कहा कि महात्मा गांधी सत्य एवं अहिंसा के पुजारी थे व देश को आजाद करने के लिए महात्मा गांधी ने अहम भूमिका अदा की थी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को अपनाकर अनेक महापुरूषों ने अपने जीवन का उद्धार किया है तथा समाज को नई राह दिखाई है।

उन्होंने कहा कि आज का दिवस उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों व सैनिकों को स्मरण करने का दिन है, जिन्होंने इस देश की आजादी व रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। हम सभी को उन महान् विभूतियों द्वारा दिखाए गए मार्ग का अनुसरण कर आगे बढ़ना होगा। इस दौरान दो मिनट का मौन रखा ।

पंजाब तथा चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रमाें के दौरान बापू को याद किया गया तथा उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई ।

शर्मा

वार्ता

image