Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पाकिस्तान से आये टिड्डी दल का प्रभावित गाँवों में सफाया

पाकिस्तान से आये टिड्डी दल का प्रभावित गाँवों में सफाया

चंडीगढ़, 04 फरवरी (वार्ता)पाकिस्तान से लगते पंजाब के सरहदी जिलोेंं में से फाजिल्का जिले के कुछ गांवों में पहुंची टिड्डियों का पूरी तरह सफाया कर दिया गया है।

ज्ञातव्य है कि पाकिस्तान में टिड्डी दल के हमले में खेती को भारी नुकसान पहुंचा है ।

मुख्यमंत्री के निर्देशों पर वित्तायुक्त (विकास) विश्वजीत खन्ना के दिशा निर्देशों पर रूपनगर और बरेका गांवों में बारह घंटे अभियान चलाकर टिड्डियों का सफाया कर दिया गया। कृषि विभाग के सचिव के.एस पन्नू को निर्देश दिए गये थे कि दोनों गाँवों में टिड्डियों के हमले से निपटने के लिए प्रभावशाली रणनीति तैयार की जाये।

श्री पन्नू ने रविवार रात कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर चेतावनी जारी की। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को आपात ड्यूटी पर नियुक्त किया और कृषि विभाग के निदेशक और संयुक्त निदेशक को फाजिल्का जिले में टिड्डी दल के हमले से प्रभावित स्थानों का तुरंत दौरा करने के लिए कहा। अबोहर पहुँचने पर कृषि निदेशक ने सुबह अधिकारियों के साथ विस्तार में चर्चा की और फाजिल्का के डिप्टी कमिश्नर की निगरानी में बी.एस.एफ., फायर ब्रिगेड, कृषि और बाग़बानी विभाग, पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, फाजिल्का जिले के सिविल और पुलिस प्रशासन के अलावा किसानों के साथ मिलकर साझी मुहिम के तहत टिड्डी दल के सफाये की कमान संभाली।

सभी टीमों को कीटनाशकों की पर्याप्त मात्रा मुहैया करवाई गई। टिड्डी दल को काबू करने के लिए बूमर स्प्रे, ट्रैक्टर पर लगा हुआ उच्च रफ़्तार स्प्रे और फायर ब्रिगेड वाहन का प्रयोग किया गया। यह मुहिम टिड्डी दल का सफाया करने के साथ कल समाप्त हुई।

ज्ञातव्य है कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह राजस्थान की सरहद के साथ लगते दक्षिणी पंजाब के पड़ोसी इलाकों में टिड्डी दल द्वारा फसलों पर हमलों का मुद्दा पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उठा चुके हैं। उन्होंने श्री मोदी से अपील की कि वो विदेश मंत्रालय और इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग को तुरंत पाकिस्तान सरकार के पास इस मसले को उठाने के निर्देश देें ताकि टिड्डी दल भारत में न आ सके ।

शर्मा

वार्ता

image