Friday, Apr 19 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में प्रचंड शीतलहर का प्रकोप जारी

शिमला, 05 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी रहने से कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे चला गया है।
राजधानी शिमला में मंगलवार की रात पारा 0.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान शिमला सहित पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई है। लाहुल-स्पीति जिला सबसे ठंडा रहा । केलांग का पारा शून्य से कम 10.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। लाहुल-स्पीति में भीषण ठंड के कारण पिछले तीन महीनों से पारा शून्य से कई डिग्री नीचे रहने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। यही हाल किन्नौर जिला का रहा । किन्नौर के कल्पा में शून्य से कम8.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
पर्यटन स्थलों मनाली, कुफरी और डलहौजी में भी ठंड के तेवर कड़े रहे और इन शहरों में न्यूनतम तापमान क्रमशः शून्य से कम 2.8, 2.3 और 0.9 डिग्री दर्ज किया गया। सियोबाग में शून्य, चायल में 0.3, पालमपुर में 1, सोलन में 1.1, भुंतर में 1.5, सुंदरनगर में 1.9, धर्मशाला में 2.6, चंबा में 2.8, जुब्बड़हट्टी में 3, कांगड़ा में 3.4, ऊना में 4.4, हमीरपुर में 4.8, बिलासपुर में 5.5, पांवटासाहिब में 9 और नाहन में 9.7 डिग्री सेल्सियस रहा।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य के पर्वतीय व उच्च पर्वतीय इलाकों में गुरुवार को बर्फबारी की संभावना है। उच्च पर्वतीय भागों में सात फरवरी को भी बर्फबारी हो सकती है। इसके बाद 11 फरवरी को मौसम फिर बिगड़ेगा और वर्षा व बर्फबारी का अनुमान है।
सं शर्मा
वार्ता
image