Friday, Apr 26 2024 | Time 04:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्यपाल की हरियाणावासियों को रविदास जयंती पर बधाई

राज्यपाल की हरियाणावासियों को रविदास जयंती पर बधाई

चंडीगढ़, 08 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने गुरू रविदास जयंती पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है और सभी के लिए सुख शान्ति एवं समृद्धि की कामना की है।

श्री आर्य ने आज यहां जारी एक संदेश में गुरू रविदास को एक महान संत, दार्शनिक और समाज सुधारक बताते हुए कहा कि वह पूरे संसार में समभाव चाहते थे। उन्होंने अपनी वाणी में कहा है कि ‘‘ ऐसा चाहू राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न। छोट बड़ो सब सम बसै, रैदास रहे प्रसन्न‘‘। उन्होंने कहा कि गुरू रविदास किसी एक जाति या सम्प्रदाय के नहीं बल्कि समूची मानव जाति के पथ-प्रदर्शक थे। उनका चिंतन भी किसी एक जाति तक सीमित नहीं था और आज वह अपने चिंतन-दर्शन और शिक्षाओं के कारण पूरे विश्व में प्रचारित हैं।

राज्यपाल ने कहा कि गुरू रविदास जी की शिक्षाएं वर्तमान में भी प्रासंगिक है। उनकी शिक्षाओं को हम सब को अपने जीवन में उतार कर समभाव की ओर बढ़ना होगा तभी देश को भेदभाव से छुटकारा मिलेगा और देश तरक्की करेगा।

उन्होंने कहा कि डा0 भीमराव अम्बेडकर ने अपने जीवन में श्री गुरू रविदास जी के कर्म के संदेश को जीवन में उतारा था और गरीब वर्ग के लोगों के लिए संघर्ष किया था, जिसकी वजह से समाज में एकता और समभाव का संदेश फैला।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सामाजिक समरसता की परम्परा को तेजी से आगे बढ़ाया है। उन्होंने गुरू रविदास के दिए गए ‘‘सब समान बसें‘‘ विचार को आगे बढ़ाते हुए सबका साथ-सबका विकास तथा सबका विश्वास का नारा दिया और आज वह इसी नारे पर काम कर रहे है।

रमेश1552वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image