Friday, Mar 29 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सदन में गूंजा राज्य में असुरक्षित सरकारी स्कूलों का मुद्दा

चंडीगढ़, 20 फरवरी (वार्ता)पंजाब विधानसभा में सत्तापक्ष तथा विपक्ष के सदस्यों ने एकसुर में राज्य की शिक्षा प्रणाली तथा असुरक्षित स्कूलों का मुद्दा उठाते हुए मुख्यमंत्री तथा शिक्षा मंत्री से जानना चाहा कि क्या पंजाब का गौरव फिर से लौट पायेगा जो कभी शिक्षा ,स्वास्थ्य से लेकर हर क्षेत्र में खुशहाल हुआ करता था ।
शिक्षा व्यवस्था में सुधार से लेकर सरकारी स्कूलों की खस्ताहालत पर सभी सदस्य सहमत नजर आये । आप पार्टी की सदस्य रूपिंदर रूबी ने बठिंडा (देहात )में सरकारी स्कूलों की असुरक्षित इमारतों का मुद्दा उठाया । शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने इसके जवाब में कहा कि बठिंडा देहात में किसी भी स्कूल की इमारत असुरक्षित नहीं है। इस पर आप सदस्य पे कहा कि उन्होंने पिछले शिक्षा मंत्री को डीईओ दफ्तर में लोक निर्माण विभाग की तरफ से तैयार असुरक्षित इमारतों वाले 15 स्कूलों की सूची भेजी थी, फिर शिक्षा मंत्री किस आधार पर सभी स्कूलों की इमारतों को सुरक्षित बता रहे हैं। उन्होंने फरीदकोट, कोटली के स्कूल की मिसाल दी जहां इमारत ढही होने के कारण बच्चे बाहर बैठते हैं।
श्रीमती रूबी ने फिर से सर्वे की मांग करते कहा कि पंजाब सरकार स्कूली इमारतों के लिए सिर्फ नाबार्ड पर ही क्यों निर्भर है। इसके लिये अपना राज्य का बजट क्यों नहीं रखा जाता। उन्होंने गहरी बुट्टर के स्कूल के लिए डेढ़ लाख की ग्रांट बढाये जाने की मांग की ।
आम आदमी पार्टी के सदस्य कुलतार सिंह संधवां ने कांग्रेस सदस्य सुनील दत्ती की तरफ से बीआरटीएस बस सेवा के ठप पड़े होने संबंधी उठाए सवाल के दौरान बादल परिवार के साथ सम्बन्धित औरबिट बस कंपनी पर चुटकी ली।
श्री संधवां ने विधानसभा में प्रश्नकाल के दाैरान कहा कि सरकार के सभी विभाग आर्थिक तौर पर बुरे हाल हैं। सरकारी रोडवेज भी घाटे में जा रही है, क्यों न सदन औरबिट कंपनी के मैनेजर को बुला कर औरबिट की तरक्की का राज पूछे ।
इसबीच मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की ओर से बेअदबी मामले की जांच संबंधी उच्चतम न्यायालय की ओर से पंजाब सरकार के हक में दिए गये फैसले की जानकारी दिये जाने का आम आदमी पार्टी के सदस्यों ने स्वागत किया है।
पार्टी के नेता अमन अरोड़ा ने आज सदन में पंजाब सरकार से बेअदबी मामले की समयबद्ध जांच तथा दोषियों को सजा सुनिश्चित करने की मांग करते हुये कैप्टन सिंह से आग्रह किया कि वो स्पष्ट करें कि शीर्ष अदालत की तरफ से दिया गया फैसला बहबल कलां, बरगाड़ी और कोटकपूरा गोलीकांड के सभी मामलों के साथ सम्बन्धित है या नहीं, क्योंकि यह सभी अलग-अलग केस हैं। श्री अरोड़ा के बोलने के समय शिरोमणि अकाली दल के सदस्य आसन के समीप नारेबाजी कर रहे थे जिससे कुछ बातें साफ सुनी नहीं जा सकीं ।
श्री अरोड़ा ने कहा कि अकाली बेअदबी मामले के बारे में बात सुनने के लिए भी तैयार नहीं हैं। जबकि यह मसला श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी के साथ जुड़ा हुआ है।
शर्मा
वार्ता
image