Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जनजातीय इलाकों में हिमपात जारी

शिमला, 20 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहुल स्पीति और किन्नौर जिले में ताजा हिमपात हुआ तथा अन्य इलाकों में तेज आंधी तथा बारिश हुई ।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में 30 से 40 घंटे की रफ्तार से तेज आंधी के साथ हिमपात होने की संभावना जताई है। विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी करते हुए दुगर्म स्थानों पर न जाने की सलाह दी है। लाहुल स्पीति जिले के रोहतांग दर्रे सहित उंची पहाड़ियों पर ताजा हल्का हिमपात हुआ है वहीं, किन्नौर जिले के कल्पा में 0.4 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है, जिससे एक बार फिर ठण्ड बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सुंदरनगर में हल्की बारिश होने की सूचना है।
हिमपात के बाद मनाली-लेह हाईवे से बर्फ हटाने का काम शुरू हो गया है। इस अभियान में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के दीपक और हिमांक प्रोजेक्ट की तीन कंपनियां जुट गई है। बीआरओ के दीपक परियोजना के मुख्य अभियंता एमएस बाघी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि गुलाबा से चार किलोमीटर आगे राहलफाल के समीप वीरवार को विधिवत पूजा-अर्चना के बाद बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर दिया है।
बीते 24 घंटे में राज्य में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहे जबकि अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहे। केलांग में पारा शून्य से कम 4.4 डिग्री जबकि किन्नौर के कल्पा में शून्य से कम 1.6 डिग्री रिकार्ड किया गया।
इसी प्रकार शिमला के मुख्य पर्यटक स्थल कुफरी में 3.2 डिग्री, चंबा के डलहौजी में 3.6 डिग्री, चंबा में 7.1 डिग्री, कुल्लू के मनाली में 2.8 डिग्री, भुंतर में 6.3 डिग्री, सोलन में 5.4 डिग्री, राजधानी में 7.7 डिग्री और कांगडा के धर्मशाला में 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा।
सं शर्मा
वार्ता
image