Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भिवानी में मेडिकल कॉलेज निर्माण का पेंच फंसा

भिवानी, 20 फरवरी (वार्ता) केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी दिये जाने के सात साल बाद औेर शिलान्यास के तीन साल बाद भी हरियाणा के भिवानी में मेडिकल कॉलेज निर्माण का पेंच फंसा हुआ है।
सूत्रों के अनुसार मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए पिछले साल जिस स्थान को चुना गया था, उस पर भी शंका के बादल मंडराने लगे हैं और अब नई जगह की तलाश शुरू हुई है।
पिछलेे महीने रोहतक चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति कॉलरा, चंडीगढ़ से आए कोऑर्डिनेटर, सुनील शर्मा उपायुक्त अजय कुमार पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया व सहायक नोडल अधिकारी एसके कौशिक ने शिक्षा बोर्ड की प्रस्तावित जगह के साथ-साथ मिल्क प्लांट के भूखंड का भी निरीक्षण किया। शिक्षा बोर्ड के पास जो जगह हैैं उस पर से हाईटेंशन बिजली की तारें गुजर रही हैं। इसलिए मेडिकल कॉलेज का भवन बनने में अड़चनें आने की बात कही गई है। नए प्रस्ताव के अनुसार अब हांसी रोड स्थित मिल्क प्लांट की भूमि पर मेडिकल कॉलेज बनाने की सम्भावनाएं तलाशी जाएगी।
2013 में तत्कालीन केंद्र सरकार ने भिवानी तथा राजस्थान के चुरू में मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की थी
और दोनों के लिए 200-200 करोड़ रूपए की राशि भी आवंटित कर दी थी। कांग्रेस के कार्यकाल का एक वर्ष तथा बाद में प्रदेश में भाजपा के कार्यकाल के तीन वर्ष तक तो भिवानी में स्थान ही निर्धारित नहीं हो पाया। उधर, चुरू का मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार भी हो गया और दो वर्ष पूर्व वहां पर कक्षाएं लगनी भी शुरू हो गई है। यहां तक कि हरियाणा के जींद में भी प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज का निर्माण शुरू हो चुका है, जिसका एक ब्लॉक एक वर्ष में बन कर तैयार हो जायेगा।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image