Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


क्षेत्र में कहीं कहीं हल्की बारिश ,गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना

चंडीगढ,21 फरवरी (वार्ता) पश्चिमोत्ता क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई जिससे किसानों के चेहरे खिल उठे ।
मौसम केन्द्र के अनुसार अगले चौबीस घंटों में कहीं कहीं हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है । हरियाणा में तेज हवायें चलने की संभावना है । हरियाणा में हल्की बारिश हुई जिसे गेहूं के लिये फायदेमंद माना जा रहा है । जींद तथा इसके आसपास आज दोपहर तक होती रही। बारिश होने से जहां गेहूं की फसल को फायदा हुआ तो बाजरों में पानी भर गया जिससे दुकानदार तथा खरीददार परेशान रहे। बारिश के चलते मंडी में भी कपास, धान की बोली नहीं हो पाई।
किसानों का मानना है कि पिछले कुछ दिनों से तापमान बढऩे से फसल को सिंचाई की जरूरत थी। गेहूं की फसल के लिए तो आसमान से सोना बरसा है। फसल की पैदावार भी इस समय हुई बारिश से बढ़ेगी। खंड कृषि अधिकारी कुलदीप ने कहा कि बारिश से गेहूं की फसल को फायदा होगा।
चंडीगढ़ तथा इसके आसपास गरजन के साथ बौछारें पड़ीं जिससे मौसम ठंडा हो गया । क्षेत्र में न्यूनतम पारा 10 से 14 डिग्री के बीच रहा ।
हिसार में चार मिलीमीटर,करनाल 14 मिमी ,नारनौल आठ मिमी,रोहतक आठ मिमी , भिवानी 18 मिमी , अमृतसर तीन मिमी ,पटियाला एक मिमी , आदमपुर ,लुधियाना हलवारा में बूंदाबांदी हुई । बठिंडा 16 मिमी , गुरदासपुर 24 मिमी वर्षा सहित कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई जिससे पारे में गिरावट आ गयी तथा खुश्क मौसम पर विराम लगा ।
हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात तथा निचले इलाकों में बारिश हुई । शिमला में 25 मिमी ,मंडी छह मिमी, धर्मशाला 10 मिमी ,सुंदरनगर आठ मिमी , उना पांच मिमी, नाहन 15 मिमी , सोलन 20 मिमी सहित कुछ इलाकों में बारिश हुई जिससे पारे में तेजी से गिरावट दर्ज की गई । मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में मौसम ऐसा ही बना रहेगा ।
शर्मा
वार्ता
image