Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महिलाओं ने पाक कला के हुनर से तैयार की सम्मान से जीने की राह

हिसार, 29 फरवरी (वार्ता) हरियाणा के हिसार जिले में स्वयं सहायता समूह(एसएचजी) की महिलाओं ने अपने पाक कला के हुनर को अपनी आजीविका का माध्यम बनाकर सम्मान से जीने की राह तैयार की है।
एसएचजी की महिलाओं को जनवरी-2019 में आयोजित 64वीं राष्ट्रीय स्कूल खेल प्रतियोगिता में हिसार आए स्कूली विद्यार्थियों के लिए भोजन की व्यवस्था करने का मौका मिला तो इन्होंने अपनी इस जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन किया और इस आयोजन ने उनके लिए नई राहें खोल दीं। प्रदेश सरकार ने भविष्य के लिए इस प्रकार के आयोजनों में भोजन की व्यवस्था इन्हीं एसएचजी के माध्यम से कराने की पहल का समर्थन किया है।
गांव खेड़ी जालब के आदर्श महिला ग्राम संगठन ने इसी वर्ष 27 से 29 जनवरी के बीच पेहोवा में सरस्वती तीर्थ स्थल पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव में खाद्य वस्तुओं का स्टाल लगाया। समूह प्रधान मीना की देखरेख में 15 महिलाओं द्वारा लगाए गये स्टाल पर 2.05 लाख रुपए के खानपान की बिक्री की। मेले में महिलाओं द्वारा परोसे गए देसी व्यंजन, बाजरे की रोटी, सरसों का साग, जलेबी, पालक के पकोड़े एवं पानीपूरी आदि को मेहमानों ने बहुत सराहा।
समूह की महिलाएं जब किसी आयोजन में अपने हाथों से खाना पकाकर परोसती हैं तो घर जैसा खाना खाकर अनजान लोगों के चेहरे पर तृप्ति के जो भाव आते हैं उन्हें देखकर इन्हें सच्ची संतुष्टि का अहसास होता है। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के आजीविका प्रबंधक अमित कुमार सिंह के नेतृत्व में हाल ही में आठ से 20 फरवरी के बीच यमुनानगर में आयोजित सरस मेले में इन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने फूड कोर्ट लगाया। इसके लिए इन्हें मिशन द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया। मेले में खेड़ी जालब के खुशी महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने घर पर तैयार मिर्च-मसालों की बिक्री करके 42100 रुपए अर्जित किए।
समूह की सदस्य मीना ने एक साल पहले महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के तहत अपने घर पर ही किचन गार्डन लगाया। इसमें इन्होंने जहरमुक्त प्राकृतिक खेती कर धनिया, टमाटर, पालक, सब्जियों और मसालों की खेती की। इन प्राकृतिक उत्पादों से न केवल इनका घरेलू खर्च कम हो गया बल्कि परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याएं भी खत्म हो गईं। मीना अब समूह की दूसरी महिलाओं को उनके घरों में प्राकृतिक किचन गार्डन लगवा रही हैं।
जिला कार्यक्रम प्रबंधक अधिकारी विरेंद्र श्योराण ने बताया कि आने वाले समय में मिशन की योजनाओं के अनुसार महिलाओं द्वारा अटल मजदूर कैंटीन की शुरूआत जिले की प्रत्येक अनाज मंडी में की जाएगी। इसके अतिरिक्त मिशन द्वारा ब्लॉक स्तर से भी समूह की महिलाओं को चुनकर आचार, मुरब्बा, फैन एवं शरबत बनाने का प्रशिक्षण हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के सहयोग से दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद इन्हें स्वरोजगार हेतु आर्थिक एवं तकनीकी सहयोग प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। कार्य की शुरूआत के लिए ग्राम संगठन के माध्यम से 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये का ऋण तथा बैंक से भी ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।
सं.रमेश1757वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image