Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में कोरोना के तीन संदिग्ध मामले, विपक्ष सनसनी न फैलाए: जयराम

हिमाचल में कोरोना के तीन संदिग्ध मामले, विपक्ष सनसनी न फैलाए: जयराम

शिमला, 04 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मामले सामने आये हैं जिनमें से एक मरीज यहां आईजीएमसी अस्पताल तथा दो कांगड़ा के टांडा में भर्ती किये गये हैं। उन्होंने विपक्ष को काेरोना वायरस की पुष्टि हुये बिना सनसनी न फैलाने की नसीहत दी।

श्री ठाकुर ने विधानसभा परिसर में मीडिया से बातचीत में कहा कि टांडा में भर्ती दोनों संदिग्ध मरीज मां और बेटी हैं। ये दोनों इटली से लौट कर आए हैं और पालमपुर निवासी हैं। दोनों मां-बेटी गत दस फरवरी को यूरोप गई थीं तथा 22 फरवरी को दिल्ली लौटी हैं। इनके सैम्पल लेकर जांच के लिए दिल्ली स्थित लैब को भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि आईजीएमसी में भर्ती संदिग्ध मरीज दक्षिण कोरिया से आया था। तीनों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उन्होंने बताया कि सभी संदिग्धों के ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए दिल्ली लैब भेजे गए हैं।



उन्होंने बताया कि इन मामलों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। राज्य में तीन अस्पतालों को चिन्हित कर इन्हें केवल कोरोना पीड़ितों के लिए रखने पर विचार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने विपक्ष के रवैये पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि विपक्ष मुद्दा बिहीन है और कोरोना वायरस पर राजनीति और इसकी पुष्टि हुये बिना ही सनसनी फैलाने की कोशिश कर रहा है जो दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे लोगों में गलत संदेश जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में इस बीमारी की पुष्टि होती है तो सरकार और स्वास्थ्य विभाग इससे निपटने में सक्षम है। उन्होंने विपक्ष और मीडिया को भी इस बीमारी की पुष्टि हुए बिना किसी प्रकार का दुष्प्रचार न करने की नसीहत दी।



इससे पहले मुख्यमंत्री ने सदन में दिए अपने वक्तव्य में कहा कि कोरोना वायरस के लक्षण और उपायों के बारे में बताया कि इसमें तेज बुखार आना, सिरदर्द, नाक बहना, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, खांसी, गले में खराश, सीने में जकड़न होती है तथा संक्रमित व्यक्ति खुली जगह पर में छींकने और खांसने, हाथ मिलाने, गले लगने, संक्रमित जगह से सम्पर्क में आने के बाद बिना हाथ धोए अपनी आंख, मुंह और नाक को छूने से फैलता है। कोरोना वायरस से बचने के उपायों को लेकर उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति के निकट सम्पर्क में आने से बचें। नियमित रूप से दिन में कई बार हाथ साबुन और साफ पानी से धोएं। बिना हाथ धोए अपनी आंख, मुंह और नाक को न छुएं।

सं.रमेश1702वार्ता

image