Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा. सभा-प्रश्नकाल दो अंतिम चंडीगढ़

खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने एक प्रश्न पर बताया कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों के अनुसार जहां जो खेल लोकप्रिय है, वहां पर प्राथमिकता के आधार पर खेल मैदान उपलब्ध करवाने पर बल दिया जा रहा है और इसके साथ-साथ खेल स्टेडियमों में चरणबद्ध तरीके से सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। विधायक सुभाष गांघोली ने सफीदों विधानसभा क्षेत्र के हाट गांव में खेल स्टेडियम के निर्माण के बारे में प्रश्न किया था। उन्होंने बताया कि जींद जिले से सात खेलों के सर्वाधिक 47 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निकले हैं। उन्होंने कहा कि हाट गांव का सवाल है यहां से आठ किलोमीटर की दूरी पर एक बड़ा खेल स्टेडियम हैं जहां पर सात गेम्स खेली जाती हैं। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों के लिए खेल के मैदान होने जरूरी है। नये स्टेडियम बनाने की बजाय खेल सुविधाएं और खेल मैदान उपलब्ध करवाना खिलाड़ी के लिए जरूरी है क्योंकि खेल मैदान के बगैर खिलाड़ी अभ्यास नहीं कर सकते और बिना अभ्यास के एक खिलाड़ी की प्रतिभा उभर नहीं सकती।
विधायक प्रदीप चौधरी के पूरक प्रश्न कालका विधानसभा क्षेत्र के रायतन व दून क्षेत्र में खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने, के उत्तर में उन्हाेंने कहा कि जहां-जहां पंचायतें जमीन उपलब्ध कराएंगी वहां पर पहले खेल मैदानों का निर्माण करवाया जाएगा ताकि खिलाड़ी अपना अभ्यास जारी कर सकें। उन्होंने कहा कि विभिन्न गेम्स की खेल नर्सरियां स्कूलों में खोली गई हैं ताकि स्कूली स्तर पर भी खेल प्रतिभाओं को तराशा जा सके।
************
सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के किसानों से सरसों के बीज की सुचारू और बाधा मुक्त खरीद के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर रही है । सरसों के बीज के कुल उत्पादन का 25 प्रतिशत भाग नेफेड की ओर से भारत सरकार की मूल्य समर्थन योजना के तहत खरीदा जाएगा और सरसों के बीज की शेष मात्रा राज्य सरकार की ओर से खरीदी जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने मंडियों में सड़क , शौचालय , पेयजल , प्रकाश आदि सभी बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की है । राज्य की सभी मार्केट कमेटियों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं ।
इसके अलावा, राज्य के किसानों से सरसों के बीज की खरीद के लिए हैफेड और हरियाणा राज्य भंडारण निगम ( एचएसडब्ल्यूसी ) दवारा पैकिंग सामग्री , भंडारण स्थान , धन , श्रम और परिवहन आदि की व्यवस्था की जा रही है ।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि रबी 2020-21 में 02, मार्च, 2020 तक कुल 3,86,103 किसानों ने 17.20 लाख एकड़ क्षेत्र में सरसों की फसल को कवर करने के लिए 'मेरी फसल मेरा ब्योरा ' पोर्टल पर पंजीकृत किया है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों को बाधा मुक्त और योजनाबद्ध खरीद के लिए आवक का निर्धारण करके लाभान्वित करने का इरादा किया है । सभी किसानों को ई - खरीद पोर्टल के माध्यम से उत्पन्न गेट पास दिए जाएंगे । सरसों की खरीद के विरुद्ध भुगतान सीधे किसानों के बैंक खाते में आरटीजीएस / एनईएफटी के माध्यम से ई - खरीद पोर्टल से किया जाएगा ।
रमेश1811वार्ता
image