Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना वायरस के मद्देनजर होली खेलनें में सावधानी का प्रयोग करें

जालंधर, 09 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर जालंधर के उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा ने आज लोगों से होली के त्योहार को थोड़ा सावधानी से मनाने का आग्रह किया।
श्री शर्मा ने लोगों लोगों से होली के त्योहार के दौरान बड़ी सभाओं से बचने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के उभरते परिदृश्य को देखते हुए यह सिफारिश की गई है कि होली मनाने की बड़ी घटनाओं को आकर्षित करने वाले लोगों की बड़ी सभाओं को तब तक टाला जाए, जब तक कि कोविड-19 कम नहीं हो जाती। श्री शर्मा ने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों, बारिश-होली या पानी के खेल में जाने से बचने का आग्रह किया, जिसमें लोगों को होली खेलने से बचने की कोशिश करनी चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि यदि आवश्यक हो तो लोगों को केवल जैविक रंगों का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि होली खेलते समय लोगों को छूने के साथ-साथ दूसरे की आंख, नाक और मुंह से बचना चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति जो किसी भी कोविड-19 प्रभावित देश में यात्रा इतिहास रखता है या पिछले 14 दिनों में किसी भी कोविड-19 प्रभावित व्यक्तियों के संपर्क में आया है, तो उसे सख्ती से होली खेलने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से संक्रमण को आसानी से पारित किया जा सकता है।
उपायुक्त ने कहा कि हाथ मिलाने, गले लगने और शारीरिक स्पर्श से बचना चाहिए और कम से कम एक मीटर का अंतर किसी भी व्यक्ति को बनाए रखना चाहिए, जिसमें स्पष्ट लक्षण जैसे बुखार, खांसी या छींक आना। उन्होंने कहा कि हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से बार-बार धोना चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि यदि हाथ धोने की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, तो हैंड सेनिटाइजर का उपयोग किया जा सकता है, तब भी जब हाथ साफ दिखते हों।
उपायुक्त ने कहा कि होली मनाते समय शिष्टाचार का पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने लोगों से यह भी आग्रह किया कि खाँसते या छींकते समय खुले में न थूकें और मुंह को रुमाल से ढकें।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image