Friday, Apr 19 2024 | Time 05:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में बर्फबारी तथा बारिश से बढ़ी ठंड

शिमला, 11 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में पिछले चौबीस घंटों से रूक-रूक कर हिमपात होने तथा मध्यम पहाड़ियों और निचले इलाकों में बारिश होने से ठंड बढ़ गयी है।
शिमला व आसपास के इलाकों में सर्द हवाओं के साथ बारिश हुई। राज्य में मार्च के महीने में भी दिसंबर की तरह ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश, हिमपात व ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका है। इसे लेकर दस जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 14 मार्च तक समूचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। कुछ इलाकों में गरज के साथ वर्षा व ओलावृष्टि का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से हवाएं चलने की संभावना है। यह अलर्ट हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा, सोलन, शिमला, मंडी, सिरमौर, कुल्लू और चंबा जिलों के लिए जारी किया गया है। इस दौरान पर्वतीय इलाकों में हिमपात भी हो सकता है।
उन्होंने कहा कि मैदानी इलाकों में 15 से 17 मार्च तक मौसम साफ हो जाएगा, जबकि मध्यपर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 16 मार्च को मौसम साफ रहेगा, वहीं 17 मार्च को फिर वर्षा व हिमपात के आसार हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान गांदेला में दो सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ। धर्मशाला, चंबा, डल्हौजी और गग्गल सहित कुछ इलाकों में वर्षा हुई। राजधानी शिमला में कल तेज हवाओं के साथ बारिश होने से सर्दी का प्रकोप बढ़ गया। शिमला का अधिकतम तापमान पांच डिग्री लुढ़ककर 11.6 डिग्री सेल्सियस रह गया, जबकि न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड हुआ।
लाहुल-स्पीति जिला मुख्यालय केलांग सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से कम चार डिग्री , कल्पा में शून्य, कुफरी में 1.3, डल्हौजी में 2.9, मनाली में 4.8 डिग्री, पालमपुर में 7.5, चंबा व सोलन में 8.4 डिग्री, भुंतर में 8.5, धर्मशाला में 8.8, सुंदरनगर में 9.1, कांगड़ा में 9.4, मंडी में 10, ऊना में 10.4, हमीरपुर में 11.8, बिलासपुर में 12 और नाहन में 12.9 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया।
सं शर्मा
वार्ता
image