Thursday, Apr 18 2024 | Time 09:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बारिश के साथ ओलावृष्टि ने फसलों पर बरपाया कहर

जींद, 12 मार्च (वार्ता) हरियाणा के जींद जिले में पिछले चार दिनों से लगातार हुई बारिश के बाद वीरवार को एक बार फिर से ओलों के साथ बारिश होने से फसलें पूरी तरह से बिछ गईं जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ ।
किसानों का कहना था कि बारिश के साथ गिरे ओलों से उनकी फसलों को 90 प्रतिशत तक नुकसान पहुंचा है। ऐसे में दो दर्जन से भी अधिक गांवों के किसानों ने जिला तथा कृषि अधिकारियों से मिल कर बर्बाद हुई फसल की स्पेशल गिरदावरी करवा मुआवजे की गुहार लगाई है। पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश सफीदों क्षेत्र में 26 एमएम दर्ज की गई जबकि नरवाना में 19 मिमी, जींद में नौ मिमी, उचाना में पांच मिमी, पिल्लूखेड़ा में नौ मिमी बारिश हुई है।
वीरवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री, न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि मौसम में आद्रता 46 प्रतिशत व हवा की गति 21 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई है। इस बार मौसम गेहूं सहित अन्य फसलों के लिए अनुकूल था। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि इस बार गेहूं की बंपर पैदावार होगी। किसान भी अनुकूल मौसम से बेहद खुश थे। किसानों को भी आशा थी फसल बेचकर अच्छी आमदनी होगी ।
चार दिन पहले अचानक मौसम में बदलाव आया और तेज हवाओं के साथ दिन और रात रूक-रूक कर लगातार बारिश होती रही। कभी तेज धूप निकलती तो कभी तेज बारिश होने लगती। बुधवार देर शाम को सफीदों क्षेत्र में तो तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे जिसने कई जगहों पर फसलों को पूरी तरह से बर्बाद कर रख दिया।
वीरवार को बारिश तथा ओलावृष्टि से हुए नुकसान की मांग को लेकर दो दर्जन से अधिक गांवों के किसान अधिकारियों के समक्ष पहुंचे। सफीदों क्षेत्र के कई गांव के किसान ओलावृष्टि से हुए नुकसान के संबंध में एसडीएम से मिले। किसानों ने बताया कि उनकी फसलों में लगभग 90 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवा कर 50 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिलवाया जाए। किसानों ने मुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा।
गांव ऐंचरा कलां, ऐंचरा खुर्द, सिंहपुरा, कारखाना, रोजला, कोरडा, हाट, हरीगढ़, बागडू खुर्द, बागडू कलां, सिवनामाल, साहनपुर, निम्नाबाद, गांव अंटा, बसिनी, बड़ोद, टिटोखेड़ी, करसिंधु, खेड़ा खेमावती, पाजू खुर्द, पाजू कलां, रामपुरा, सिंघाना, मुआना, जयपुर, छापर, रत्ताखेड़ा, धर्मगढ़, मलिकपुर, रोहड़ के किसानों ने भी मुआवजे की मांग की है।
पांडू पिंडारा कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. यशपाल मलिक ने बताया कि बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से गेहूं तथा सब्जियों की फसल को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने किसानों को सलाह दी कि वे जहां पर बारिश का पानी खड़ा हुआ है उसे तुरंत प्रभाव से बाहर निकालने का काम करें। फसलों में किसी भी सूरत में पानी न खड़ा रहने दें।
सं शर्मा
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image