Friday, Mar 29 2024 | Time 02:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में सामाजिक, राजनीतिक और अन्य समागमों पर पूर्ण प्रतिबंध

चंडीगढ़, 14 मार्च(वार्ता) हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी करने के साथ ही प्रदेश में राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रमों, खेल प्रतियोगिताओं, रैलियों, धरने-प्रदर्शन सहित अन्य सामूहिक कार्यक्रमों पर भी अगामी आदेशों तक प्रतिबंध लगा दिया है।
श्री विज ने साथ ही चेतावनी भी दी कि जो सरकार के इस फैसले को नहीं मानेगा उनके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। उन्हाेंने कहा कि स्वास्थय विभाग को हर जिले को किसी न किसी मैडिकल कालेज जिसमें वैंटीलेटर समेत सभी उपकरण मौजूद हों के साथ संबद्ध करने के निर्देश दिए गये हैं ताकि कोरोना पीड़ितों का उपचार किया जा सके। उन्होंने स्वास्थय विभाग के अधिकारियों को इस मामले में नियमित बैठक करने के भी निर्देश दिए।
उन्हाेंने बताया कि कोरोना वायरस का हरियाणा में कोई भी मरीज नहीं है। उन्होंने बताया कि इटली से आए कुछ नागरिक जो पॉजीटिव पाए गए हैं उन्हें गुरूग्राम के एक अस्पताल में रखा गया है। हरियाणा में विदेश यात्रा से लौटे कुल 1754 लोगों को निगरानी में रखा गया है जिनमें से 44 में लक्षण पाए जाने पर उनके सैम्पल लिए गए। इनमें से 40 लोगों की रिपोर्ट नैगेटिव पाई गई तथा चार सैम्पलों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। राज्य सरकार ने सभी जिलों में 108 नम्बर पर हेल्पलाइन डेस्क स्थापित किये हैं जिस पर कोरोना वायरस के बारे में सूचना दी जा सकती है।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना की जांच के लिए राज्य में पीजीआईएमएस रोहतक तथा बीपीएस खानपुरकलां मैडिकल कालेज में दो लैब चुनी गई हैं। इनके अलावा राज्य में मरीजों के इलाज एवं निगरानी के लिए हर जिले में आइसोलेशन वार्ड तैयार किये गये हैं। राज्य में क्वारंटाइन के लिए हर जिले में कोई न कोई संस्थान चिन्हित किए गए हैं। सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में एपिडेमिक एक्ट के तहत फ्लू कॉर्नर खोलने के निर्देश दिए गये हैं। हर अस्पताल में दो-दो स्पेशल एम्बूलेंस का इंतज़ाम किया गया है। आयुष विभाग ने 100 कैंप लगाकर लोगों को जागरूक करने के साथ मुफ्त में इवाईयां बाँटने के आदेश भी दिए गये हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने अपने ट्वीट में कोरोना जैसे वायरस से बचने के लिए शाकाहारी बनने की अपील की। उन्होंने कहा कि वक्त की मांग है कि लोगों को शाकाहारी बनना चाहिए ताकि तरह तरह के जीव जंतु खाकर कोरोना जैसे वायरस से
मानवजाति को होने वाले खतरे को रोका जा सके।
रमेश1641वार्ता
image